Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या हैं और इस योजना में क्या लाभ मिलता हैं ? 2022

0
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, ujjwala yojana, ujjwala scheme, pradhanmantri ujjwala yojana, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana :- स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन” के नारे के तहत केंद्र सरकार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 1 मई 2016 को नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना – “प्रधानमंत्री उज्जवला योजना” की शुरूआत किये थें। 

 नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको बताएंगे उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन 2021 के बारे में। यह योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ की गयी है। भारत के लोगो को असुविधा न हो। और लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिले। इसी प्रकार दिशा में कार्य करते हुए देश की महिलाओं को सरकार द्वारा यह उपहार दिया जा रहा है।
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 क्या है ?

ujjwala gas connection :-आपको बता दे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर किया जाता है। साल 2020 में BPL श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले लोगो को 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान कर दिए गए है। वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन जी 1 फरवरी 2021 को उज्ज्वला योजना से सम्बंधित यह घोषणा की हो कि 1 करोड़ अन्य लाभार्थियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा। देश में ऐसी कई पिछड़ी जगह है जहाँ के लोगो के पास खाना पकाने के लिए सिलिंडर की सुविधा उपलब्ध नहीं है, आज के समय भी उन्हें चूल्हे में भोजन बनाना पड़ता है। ऐसे में धुँए से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने योजना को आरम्भ किया जिसके माध्यम से सभी गरीब परिवार को मुफ्त में गैस कनेक्शन और गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की सहायता राशि भी दी जाती है। जसमे EMI की सुविधा भी दी गयी है

पीएम उज्ज्वला योजना अपडेट

10 अगस्त 2021 को देश के प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है। इस की शुरुआत प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये किया है। साथ ही महोबा में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन , रिफिल एवं हॉट प्लेट भी बांटी गयी है। दूसरे चरण में प्रवासी मजदूरो को भी राहत दी गयी है। अब उन्हें एलपीजी गैस के लिए अपने स्थायी पते हेतु राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। वे एक स्वघोषणा पत्र के ज़रिये अपना वर्तमान पते का प्रमाण पत्र दे सकते हैं और कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

PMUY 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 से जुडी कुछ विशेष जानकारी बता रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है –

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
किसके द्वारा सुरु कराई गयी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब सुरु की गयी 1 मई 2016
लाभ लेने वाले देश की गरीब परिवार की  महिला
विभाग का नाम पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
उद्देश्य मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
सहायता राशि 1600 रुपये
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/
 

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्टशन 2021

ujjwala yojana apply online :- उज्ज्वला योजना ऑनलाइन 2021 के आवेदन शुरू हो चुका हैं। और गरीब परिवारों से महिलाएं इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। फ्री गैस कनेक्शन की सहायता से गृहणियों को खाना पकाने में आसानी होगी। और इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी परती हैं। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और समझ कर अपना आवेदन करे। 
हम आपको और भी रोचक जानकारियों से अवगत करवाने वाले हैं। जो की इस योजना हेतु बहुत ही लाभदायी हैं। ऐसे में आवेदकों के लिए आवश्यक है, की योजना में कैसे आवेदन करें। और उससे उससे पात्रता क्या है, और दस्तावेजों से जुड़ी बातें। ये सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ साझा करने वाले हैं।

ujjwala yojana 2021 online apply

माननिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बजट सत्र साल 2018 में गैस कनेक्शन से जुड़ी इस योजना का उल्लेख किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ गैस कनेक्शन गरीब लोगों को योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे। ऐसा  परिवार जो इस योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं ले पाय हैं। और पुराने तरीकों के चूल्हों पर कार्य करने पे मजबूर हैं। उन्हें इस योजना के अनुसार जोड़ कर सहायता प्रदान की जाएगी। 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

और अब हमलोग 2021 में पहुंच चुके हैं। तो सरकार और भी लोगो को योजना की सहायता से गैस कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे। इस योजना में गरीब परिवारों को हर तरह से सहायता देने की कोशिश की जा रही है। आवेदन करने के लिए आवेदक कर्ता को बीपीएल परिवार से होना अनिवार्य है।

PMUY Application Form 2021

उज्ज्वला योजना 2021 इस योजना के तहत लाभ इस प्रकार हैं। 

  • इस योजना के तहत मुख्य लाभ गरीब परिवारों को प्राप्त होगा।
  • इस योजना से जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजरा करतें हैं। उनमें से महिला सदस्यों को इस योजना के तहत आवेदन करने का अवसर प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत महिला ही आवेदन कर सकती हैं।
  • इस देश की महिलाए को इस योजना के अनुसार निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जायेंगे।
  • इस योजना अनुसार लाभ लेने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो आप अवश्य लाभ ले पाएंगे।
  • जैसा की आप जानते है, की हर घर में महिलाएं ही खाना बनाती हैं। तो ऐसे में इस योजना के  द्वारा उन्हें बहुत अधिक लाभ होगा।
  • अब महिलाएं आसानी से खाना पाएंगी। पुराने तरीके से खाना पकने में। उन्हें स्वास्थ्य संभंधित दिक्कतें हो जाती थी।
  • इस योजना के तहत उनकी स्वास्थ्य पर भी कम असर परती है, बेहतर बनाने में सहायक रहेगी।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ के लगभग गैस कनेक्शन देश वासियों को बाटें जा चुके हैं।
अगर आप चाहते हैं हमेश अपडेट रहने के लिए तो ग्रुप ज्वाइन करें। 

Also Read :- पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं, और इसका फायदा कब मिलता हैं?

Also Read :- Ayushman Bharat Golden Card: क्या हैं इसके लाभ, कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here