Responsive Menu
Add more content here...

Jameen Ka Khatiyan Dekhna Hai, खतियान देखना है कैसे देखें?

यदि आपको भी Jameen Ka Khatiyan Dekhna Hai और सोच रहे हैं की कैसे देखें, तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, इसमें आपको कैसे खतियान देखना है Step By Step जानकारी मिलेगा। तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

खतियान क्या होता हैं?

खतियान एक ऐसा दस्तावेज होता हैं. जिसमे आपके जमीन का सम्पूर्ण विवरण होता हैं। इसके साथ ही खतियान धारी  सम्पूर्ण विवरण रहता हैं। जैसे की खतियान धारी का नाम, पिता का नाम, मौजा यानि की गांव का नाम, किस जाति सम्बन्ध रखते हैं, गाँव का थाना नंबर, अंचल, जिला एवं राज्य का नाम रहता हैं। 

इसके अलावा खतियान में जमीन का खाता, खेसरा नंबर और जमीन का रकवा भी रहता रहता हैं।  

  खतियान के बारे और विस्तार से पढ़े।

खतियान के प्रकार?

खतियान मुख्य रूप से 6 प्रकार के होता हैं, 1. रैयती खतियान, 2. सिकमी खतियान, 3. मुस्त्वाहा खतियान, 4. मुक्त तनाजा खतियान, 5. बिहार सरकार का खतियान, 6. भारत सरकार का खतियान।

खतियान के प्रकार के बारे में विस्तार से पढ़े।

Jameen Ka Khatiyan Dekhna Hai कैसे देखें?

प्रत्येक राज्य सरकार का जमीन से सम्बंधित एक ऑफिसियल वेबसाइट होता हैं, जहाँ पर आपको जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त। किसी भी जमीन का खतियान देखने के लिए आपको राज्य सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता हैं, कुछ Step Follow करना होता हैं। जो आपको आज के इस आर्टिकल में पढ़ने और देखने के लिए मिलेगा। 

बिहार का खतियान देखना है कैसे देखे?

यदि आप बिहार का खतियान देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट land.bihar.gov.in पर जाना होगा, जहाँ पर आपको बिहार का Map आपके सामने आएगा, जिसमे बिहार के सभी जिला का नाम रहेगा। आप जिस भी जिला का खतियान देखना चाहते हैं उस जिला पर क्लिक करना होगा। 

Bihar Map

जैसे आप जिला पर क्लिक करके आके जिला का Map खुल जायेगा, जिसमे आपको आपके जिला के सभी अंचल का नाम आएगा, तो आप जिस भी अंचल का खतियान देखना चाहते हैं उस अंचल के Map पर क्लिक करना हैं।  

Muzaffarpur District Map

जब आप अंचल के Map पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दूसरा इंटरफेस खुल कर आएगा जिसमे आपको सबसे पहले दाहिना तरफ से अपने मौजा का मतलब गांव होता हैं, तो अपने गांव का पहला अक्षर पर क्लिक करना हैं।

उसके बाद बाये तरफ मौजा का नाम के निचे वाले लिस्ट में आपका गांव का नाम आ जायेगा तो अपने गांव के नाम पर क्लिक कर देना हैं। 

उसके बाद आपको 5 ऑप्शन मिलेगा जिसमे माध्यम से आप खतियान देख सकते हैं। सबसे पहले होगा

1. मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देखें यदि आप अपने गांव के सभी खाताधारी का खतियान देखना चाहते हैं, तो इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं। इस पर क्लिक करके डायरेक्ट निचे खाता खोजे पर क्लिक करना हैं। 

Khatiyan Nikalne Ka Details

Advertisements

2. मौजा के समस्त खातों को खेसरा संख्या के अनुसार देखें यदि अपने गांव के सभी खाता खेसरा का खतियान देखना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं। 

3. खाता संख्या से देखें और 4. खेसरा संख्या से देखें दोनों का तरीका एक ही होगा :- यदि आप अपने जमीन के खाता /खेसरा नंबर से खतियान देखना चाहते तो हैं इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं। इस ऑप्शन के सामने अपना खाता/खेसरा नंबर डालना हैं। 

उसके बाद खाता देखे पर क्लिक करना, आपके सामने रैयत धारी का नाम, पिता का नाम, खाता संख्या और उस खाता में आने वाला सभी खेसरा आपके सामने आएगा और दाहिने तरफ अधिकार अभिलेख आएगा और उसके निचे देखे का ऑप्शन रहेगा। तो आपको देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जब आप क्लिक करेंगे तो खतियान आपके सामने खुल कर आ जायेगा, जिसे आप देख सकते, प्रिंट कर सकते हैं या डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

Khata Dekhe

5. खाताधारी के नाम से देखें यदि पास खाता और खेसरा नंबर नही हैं और आप डायरेक्ट खाताधारी के नाम से खतियान देखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे निचे वाला ऑप्शन हैं खाताधारी के नाम से देखें आपको इस ऑप्शन का चयन करना हैं। 

और उसके सामने खाताधारी का नाम लिखा हैं “नाम हिंदी में होना चाहिए” यहाँ पर English में लिख कर Space Button दबाएंगे तो स्वतः हिंदी में हो जायेगा उसके आपको खाता देख पर क्लिक करना हैं। 

क्लिक करने के बाद ऊपर जो Image ⇑ में बताया गया हैं, वैसा ही ऑप्शन आपके सामने आएगा, तो आपको  देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जब आप क्लिक करेंगे तो खतियान आपके सामने खुल कर आ जायेगा, जिसे आप देख सकते, प्रिंट कर सकते हैं या डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

FAQ’s

Q1. जमीन का खतियान कैसे देखा जाता है?

यदि आपको खतियान देखना हैं तो आपको Department of revenue and land reforms ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, वहाँ आपको खतियान देखने, प्रिंट करने और डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जायेगा। 

Q2. बिहार में खतियान कैसे देखें?

यदि आप बिहार का खतियान देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट land.bihar.gov.in पर जाना होगा और कुछ Step Follow करने के बाद अपना कुछ जानकारी देना होगा उसके बाद आपका खतियान आपके सामने आ जायेगा। 

Q3. नाम से खतियान देखना है?

यदि आप चाहते हैं की खतियान नाम से देखना चाहते हैं, तो आप खाताधारी के नाम से देखें वाला ऑप्शन का चयन करना हैं और वहाँ खाताधारी के नाम लिखना हैं और खाता देखे पर क्लिक करके अपने नाम से खतियान देख सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आप पढ़े Jameen Ka Khatiyan Dekhna Hai तो कैसे देखें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्त, परिवार और रिस्तेदार के साथ शेयर करें। 

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपको दिल ♥ से धन्यवाद। 

इसे भी पढ़े ⇓
1 जमाबंदी पंजी कैसे देखें?
2 परिमार्जन क्या होता हैं और परिमार्जन कैसे करें?
3 दाखिल खारिज ऑनलाइन स्टेटस कैसे देखें?
4 दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?
5 DCLR Ko Application Kaise Likhe?
6 जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे काटते है?

About The Writer

1 thought on “Jameen Ka Khatiyan Dekhna Hai, खतियान देखना है कैसे देखें?”

Leave a Comment

Contact Us