Responsive Menu
Add more content here...

2011 जनगणना सूची Pdf | Secc 2011 Final List Download Pdf

2011 जनगणना सूची Pdf | Secc 2011 Final List Download Pdf In Hindi Download Free में कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में Step By Step देखने वाले हैं, जिसे देख कर आप भी SECC Beneficiary List download कर सकते हैं। 

Secc 2011 Final List Download Pdf In Hindi

Secc 2011 Final List Download Pdf In Hindi में डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ Step Follow करना होगा। आपके मन एक प्रश्न आ सकता हैं की SECC क्या हैं? सबसे पहले ये जनना जरुरी है की Secc List 2011 क्या हैं? 

SECC Full Form In Hindi क्या होता हैं?

जब कभी भी SECC की बात होती हैं, तो दिमाग में प्रश्नआता होगा की SECC का पूरा नाम क्या होता हैं। तो ये जानना जरुरी हैं की आखिर पूरा नाम होता क्या हैं English और Hindi में ?

SECC⇒ Socio-Economic Caste Census जिसे हिंदी में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना कहा जाता हैं। 

S⇒ Socio

E⇒ Economic

C⇒ Caste

C⇒ Census

Secc List 2011 क्या हैं?

Secc List 2011 सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर जारी किया गया था। भारत में ये जनगणना वर्ष 2011 में हुआ था, उसके बाद 2021 में होना था, मगर कोरोना के कारण नही हो सका। यह जनगणना प्रत्येक 10 साल पर होता हैं। 2011 की भारती जनगणनाके लिए 2010 में मनमोहन सिंह सरकार ने संसद में दोनों सदन से मंजूरी दी गई थी। 

Secc List 2011 डाटा सूची में जिन नागरिक का नाम हैं, वे लोग बहुत ही आसानी से Secc के पोटर्ल secc.gov.in पर जा कर देख सकते हैं। जिन लोगो का नाम हैं उनलोगो को सरकारी सुविधा का लाभ मिलता हैं, जिसका जीता जगता उदहारण हैं आयुष्मान भारत कार्ड। जिन लोगो का नाम हैं उनका नाम आयुष्मान भारत कार्ड के लिस्ट में भी हैं। इसके अलावा भी कई योजना हैं। 

2011 जनगणना सूची Pdf Download Hightlight 

आर्टिकल का नाम   Secc 2011 Final List Download
लाभ्यर्थी  भारत देश के नागरिक 
उद्देश्य  आम नागरिकों के लिए Secc List 2011Online उपलब्ध करना।
Secc List 2011 Download  Online 
Secc Online Available Year
2023 
ऑफिसियल वेबसाइट  secc.gov.in

इसे भी पढ़े:-  Bihar Jati Janganana Report 2023

Secc 2011 Final List Download Pdf In Hindi

Secc 2011 Final List Download Pdf डाउनलोड करने के लिए जो भी व्यक्ति इच्छुक हैं, ओ निचे दिए गए तरीका Step By Step को अपना कर 2011 की जनगणना लिस्ट में देख सकते हैं। 

  • इसके लिए सबसे पहले Secc के ऑफिसियल वेबसाइट secc.gov.in पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।  

secc.gov.in

  • इसे वेबसाइट पर आपको भारत का जनगणना सूची मिल जायेगा, इसके लिए Home Page पर कई ऑप्शन बने हुए हैं।  जिसके माध्यम से 2011 की जनगणना लिस्ट देखा जा सकता हैं। इस वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन मिलेगा। 

secc.gov .in 1

  • यहाँ आप Summary पर क्लिक करके जनगणना सूची लिस्ट देख सकते हैं। इसमें सबसे पहले अपने राज्य, जिला, प्रखंड का चयन करना होगा। 
  • चयन करने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना हैं, उसके बाद आपके सामने Save Report का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

नोट:- वेबसाइट पर Updating के कारण ऑप्शन में बदलाव हो सकता हैं, और Server प्रॉब्लम के कारण कभी-कभी कुछ  तरीका  काम भी नही कर सकता हैं।  धर्यता के साथ फिर बाद में Try करें।

2011 जनगणना सूची Pdf

भारत की जनगणना 2011 pdf कैसे डाउनलोड करना हैं इससे सम्बंधित जानकारी आपको ऊपर देखने को मिला हैं।  यदि आप जनगणना सूचि में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर बताये गए प्रक्रिया Step BY Step देख सकते हैं। 

Advertisements

How To Find Name In Janagana List

भारत सरकार द्वारा 2011 जनगणना सूची को अब पहले ढूढ़ने में काफी परेशानी होती थी, और सरकरी ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता था। सरकार ने लोगो को परेशानी को देखते हुए समस्या का समाधान करने के लिए अब 2011 की जनगणना लिस्ट ऑनलाइन उब्लब्ध कराने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट secc.gov.in अपलोड कर दिया हैं। जिससे लोगो को SECC 2011 List Name Check करने में सहूलियत होगा। 

ग्राम पंचायत वार जनसंख्या 2011 की जनगणना

यदि आप ग्राम पंचायत वार सूची देखना चाहते हैं, तो भी आपको इसी वेबसाइट पर आना होगा और दिए गए Step को Follow करना हैं। और अपने पंचायत का चयन करना हैं तब आप ग्राम पंचायत वार जनसंख्या 2011 की जनगणना सूचि देख पाएंगे और डाउनलोड भी। 

2011 जनगणना सूची Pdf मुजफ्फरपुर, बिहार

जनगणना सूची डाउनलोड करने के लिए ये वेबसाइट पुरे भारत देश के लिए एक वेबसाइट बनाया गया हैं, जिस पर State Wise अलग-अलग सभी राज्य का सूचि अपलोड किया गया हैं। आप भारत देश में किसी भी राज्य जिला, गांव से हैं तो इसी वेबसाइट से देख सकते हैं। यदि आप 2011 जनगणना सूची Pdf मुजफ्फरपुर, बिहार का देखना चाहते हैं तो ऑफिसियल वेबसाइट secc.gov.in वहाँ से सूची मिल जायेगा। 

Secc 2011 Final List Download Pdf

इस वेबसाइट पे जो सूचि दिया गया हैं, ये कोई डुप्लीकेट या Dummay सूची नही हैं। इसलिए आपको किसी प्रकार का संदेह नही होना चाहिए।इसे फाइनल सूची समझे और जरुरत के जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

SECC Beneficiary List download

List download करने के बारे में हम आपको अगले आर्टिकल में बताएँगे। तब तक धर्य बनाये रखे। मैं जल्द ही ये आर्टिकल पब्लिश करूँगा। 

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

निष्कर्ष 

आज इस आर्टिकल में आप Secc List 2011 क्या हैं, Secc 2011 Final List Download Pdf के बारे में जाने हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगे हमें कमेंट करके बताये। और यह जानकारी अपने दोस्तों, परिवार और रिस्तेदारो के साथ Share करें। 

यदि आप मन में इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो हमें Comment करें, मैं उसका उत्तर रिप्लाई के माध्यम से दूंगा। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए BiharForm Team की और धन्यवाद♥ 

इसे भी पढ़े 
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या हैं?
Ayushman Bharat Yojana Card Pdf Download कैसे करें?
पैन कार्ड क्या होता हैं और पैन कार्ड कैसे बनवाये?
आधार से मोबाइल नंबर कैसे निकाले?
पैन कार्ड में पिता जी का नाम कैसे बदले?
आवासीय, जातीय, आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?
आचरण प्रमाण पत्र कैसे बनवाये?
जन्म प्रमाण पत्र का फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?
मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

About The Writer

1 thought on “2011 जनगणना सूची Pdf | Secc 2011 Final List Download Pdf”

Leave a Comment

Contact Us