Responsive Menu
Add more content here...

CTET December 2023 Notification Pdf Download, Registration

CTET December 2023 Notification अक्टूबर के में जारी होने वाला हैं, जिसका आवेदन नवम्बर में शुरू होगा, फिर दिसंबर में इसका परीक्षा आयोजित किया जायेगा। 

CTET December 2023 Notification

जैसा कि हम सभी जानते हैं, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी शिक्षक पद के लिए आवेदकों के ज्ञान की जांच करने के लिए हर वर्ष 2 बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करती है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको CTET दिसंबर 2023 अधिसूचना देखनी चाहिए, जो अक्टूबर 2023 के पहली सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। इस दस्तावेज़ में, आप कई महत्वपूर्ण विवरण जैसे आवेदन तिथियां, परीक्षा तिथि और बहुत कुछ जान सकते हैं। दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी अधिसूचना 2023 पीडीएफ जारी होने के बाद, आपको विवरण जानने के लिए इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए। उसके बाद, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी आवेदन पत्र 2023 भरना होगा और फिर आप परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हमारे पास आ रही जानकारी के अनुसार, अधिसूचना अक्टूबर 2023 में जारी होगी और सीटीईटी पंजीकरण 2023 दिसंबर सत्र उसके बाद शुरू होगा। आप उसके बाद पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी शुरू कर सकते हैं और फिर आगे चयनित होने के लिए अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने पंजीकरण के लिए आगे बढ़ने से पहले सीटीईटी पात्रता 2023 और अन्य विवरणों की जांच कर ली है। एक बार जब आप पात्रता की जांच कर लें, तो कृपया ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए ctet.nic.in पंजीकरण 2023 लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

CTET December 2023 Notification

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विभिन्न महत्वपूर्ण परीक्षाओं का आयोजन करती है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। आवेदकों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए अधिकारियों द्वारा यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है और यह दो प्रकार की होती है जिसे मुख्य रूप से पेपर 1 और पेपर 2 के रूप में जाना जाता है। आपको परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और उसके बाद ही आप शिक्षक पद के लिए पात्र होंगे। अब, सभी आवेदक जो केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आगामी सत्र की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें तैयार हो जाना चाहिए क्योंकि CTET दिसंबर 2023 अधिसूचना जल्द ही आने वाली है। हमारी उम्मीदों के अनुसार, सीटीईटी अधिसूचना 2023 पीडीएफ दिसंबर सत्र अक्टूबर 2023 में जारी होने वाली है जिसके बाद आप पंजीकरण शुरू कर सकते हैं। एक बार अधिसूचना जारी होने के बाद, आपको आधिकारिक वेबसाइट खोलनी चाहिए और फिर अपना पंजीकरण कराने के लिए सीटीईटी आवेदन पत्र दिसंबर 2023 भरना चाहिए। इस परीक्षा के लिए केवल वही आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अच्छे अंकों के साथ B.Ed या D.El.Ed उत्तीर्ण किया है।

CTET December 2023 Highlight 

आर्टिकल का नाम  CTET Exam December 2023
Authority National Testing Agency and Central Board of Secondary Education
उदेश्य शिक्षक पात्रता टेस्ट 
परीक्षा का प्रकार  पेपर 1 & २ 
साल में परीक्षा कितना बार  2 बार 
CTET दिसंबर अधिसूचना  अक्टूबर में जारी होगा। 
योग्यता  D.El.Ed or B.Ed Pass with Graduation
उम्र सीमा  21 or Above Years
CTET Application Form 2023 October 2023
अप्लाई मोड  सिर्फ ऑनलाइन 
आवेदन प्रारंभ तिथि  अपडेट होगा 
परीक्षा कब होगा  दिसंबर 2023
Type of Article Application Form
ऑफिसियल वेबसाइट  ctet.nic.in

सीटीईटी पात्रता 2023

  • सीटीईटी पात्रता 2023 के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं की जांच करें और फिर अगले चरण के लिए आगे बढ़ें।
  •  पेपर 1 के लिए उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट या स्नातक के साथ डी.एल.एड योग्यता प्राप्त करना आवश्यक है।
  • पेपर 2 के लिए उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ योग्य B.ed होना आवश्यक है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने अपनी डिग्री 50% से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण की होगी।

सीटीईटी आवेदन पत्र दिसंबर 2023

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विभिन्न महत्वपूर्ण परीक्षाओं के आयोजन के लिए जिम्मेदार है जिसमें सीटीईटी  परीक्षा प्रमुख है।
  • यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और दूसरे सत्र के लिए आधिकारिक अधिसूचना जिसे सीटीईटी दिसंबर 2023 भी कहा जाता है, अक्टूबर 2023 में जारी होने वाली है।
  • आप उसके बाद मूल विवरण जैसे नाम, योग्यता और अन्य विवरण का उपयोग करके सीटीईटी आवेदन पत्र दिसंबर 2023 भर सकेंगे।
  • प्रत्येक विवरण को सत्यापित करें क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद किसी भी सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यह भी ध्यान रखें कि सीटीईटी आवेदन पत्र के लिए विभिन्न दस्तावेजों जैसे 10वीं प्रमाणपत्र, आधार कार्ड और अन्य की आवश्यकता होती है, जिन्हें आपको पंजीकरण से पहले एकत्र करना होगा।

सीटीईटी दिसंबर 2023 आवेदन शुल्क

Category  Paper 1  Paper 1 और  2
General Rs 1000/- Rs 1200/-
OBC Rs 1000/- Rs 1200/-
SC Rs 500/- Rs 600/-
ST Rs 500/- Rs 600/-
EWS Rs 1000/- Rs 1200/-
PwD Rs 500/- Rs 600/-

CTET Notification December 2023 Direct PDF Link

CTET Notification 2023 PDF Check Link
CTET Registration 2023 Check Link

Leave a Comment

Contact Us