Responsive Menu
Add more content here...

Learning Licence Download Pdf, लर्निंग लाइसेंस Download Pdf

Learning Licence Download Pdf करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट Parivahan.gov.in पर जाना होगा वहाँ से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दिया गया हैं। 

लर्निंग लाइसेंस क्या होता है?

जब लाइसेंस बनवाने की बात आती हैं तब लर्निंग लाइसेंस की बात  हैं तो आपके मन में भी प्रश्न आता होगा की लर्निंग लाइसेंस क्या होता है? जानते हैं की लर्निंग लाइसेंस क्या होता है, जब हमलोग लाइसेंस के  करते हैं तब डायरेक्ट लोगो को लाइसेंस नही मिलता हैं, लाइसेंस मिलने से पहले लोगो को लर्निंग लाइसेंस मिलता हैं जिसका वैधता 6 महीना का होता हैं। 

लर्निंग लाइसेंस पर 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं। इसी ६ महीने के बिच में आपको Light Licence का प्रक्रिया पूरा कर लेना हैं, प्रक्रिया पूरी बाद आपका लाइसेंस बना कर परिवहन विभाग द्वारा आपके दिए हुए पते पर By Post office से भेज दिया जाता हैं। लर्निग लाइसेंस के लिए 2 पहिया वाहन का 200/- लगता हैं और 2+4 पहिया वाहन का 350/- रुपया लगता हैं। 

सरल भाषा में समझे तो तो लर्निग लाइसेंस (मतलब सिखने का लाइसेंस) गाड़ी चलाने के सिखने के लिए दिया जाता हैं, इसके बाद फिर से आपको Test देना होता हैं तब आपका लाइसेंस बनता हैं।  

  Licence Kya Hai और लाइसेंस का हिंदी अर्थ क्या होता हैं?

Learning Licence Download Pdf 

इसके लिए आपको आपको कुछ आसान तरीका Follow करना होगा और आपका समस्या का समाधान हो जायेगा, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Parivahan Gov in Learning Licence Download के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जो वेबसाइट Parivahan.gov.in हैं।

Driving Licence Download Website जैसे ही आप Parivahan.gov.in के Home Page पर जायेंगे। आपके सामने 4 ऑप्शन खुल कर आएगा। आपको Drivers/ Learners License पहले वाले के निचे ही More का ऑप्शन हैं उसी पर ही Click करना हैं। 

इस क्लिक करने के बाद आप से अपना राज्य चुनने का ऑप्शन मिलेगा, वहाँ आप अपना राज्य का चयन करे। अपने राज्य के नाम पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने दूसरा इंटरफ़ेस खुल कर आ जायेगा। 

Driving Licence Download Website Select State

यहाँ आपको Right Side ⇑ ⇐ में का ऑप्शन पर ↑ क्लिक करने के बाद आपको उसी के निचे Print Form 3 मिलेगा उस क्लिक करना हैं क्लिक करने के बाद फिर उसके आपके सामने दूसरा इंटरफेस खुल कर आएगा। 

Learning Licence Download Pdf

Print Form 3 पर क्लिक करने के बाद फिर दूसरा इंटरफेस आयेगा, वहाँ पर आप Continue पर क्लिक करना हैं। 

Learning Licence Download Pdf Form 3

Continue पर क्लिक करने के बाद आपसे Application Number, Licence Number, Mobile Number और Date of Birth डालने का ऑप्शन आएगा।
Print Learners Licence
Application Number, Licence Number, Mobile Number तीनो में से किसी का चयन करना हैं और चयन जो करेंगे ओ Number डालने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना हैं। 
Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने व्यक्तिगत जानकारी दिख जायेगा।

Learners Licence

और Left side ⇒ Print का ऑप्शन दिखाई देगा, उसी पर क्लिक करके अपना Learning Licence Download कर सकते हैं। या आप डायरेक्ट Print भी कर सकते है। 

Advertisements

इसे भी पढ़े:- Driving Licence Kaise Nikale, ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाले?

FAQ’Learning Licence

Q. Learning Licence Fees

लर्निंग लाइसेंस का फी 2 पहिया के लिए 200/- लगता हैं।  

Q. 2+4 Driving Licence Fees

लर्निंग लाइसेंस का फी 350/- लगता हैं। 

Q. 2+4 Driving Licence Fees Near Muzaffarpur, Bihar

आप भारत में कहि भी बनवाते हैं तो लर्निंग लाइसेंस का फी 350/- लगता हैं।

Q. लर्निंग लाइसेंस Download

लर्निंग लाइसेंस Download करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पूरी प्रक्रिया Step By Step करके ऊपर बताया गया हैं। 

Bihar Rto Code List , Rto Full Form , बिहार आरटीओ कोड लिस्ट

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल में आप पढ़े Learning Licence Kaise Nikale और लर्निंग लाइसेंस Download Pdf कैसे करें। यह जानकारी आपको कैसे लगा हमें Comment करके जरूर बताये और अपने दोस्त, परिवार और रिस्तेदार के साथ शेयर करें। 

इसे भी पढ़े:- Dubai Jane Ke Liye Kya Karna Padega और Dubai Kaise Jaye

इसे भी पढ़े :- Cv क्या होता हैं और Cv कैसे बनाये सभी जानकारी पढ़े ।

इसे भी पढ़े :- Saudi Visa Stamping Fees, Saudi Arabia Visa Photo

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us