अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

1
Unmarried Certificate Pdf Download
Unmarried Certificate Pdf Download

आज के इस आर्टिकल में हम आपको अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी अविवाहित प्रमाण पत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो अंत तक जरूर पढ़े। 

अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ?

Unmarried Certificate Kaise Banta hai – सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए, नौकरी और कॉलेज में नामांकन लेने के लिए कई जगह अविवाहित प्रमाण-पत्र का मांग किया जाता है जिसके बाद ही आवेदक का आवेदन को स्वीकारा जाता है

अगर आप भी किसी तरह के सरकारी योजना, छात्रवृत्ती योजनाओं के लिए आवेदन करना चाह रहें है लेकिन इस प्रकार की योजना सिर्फ अविवाहित कन्याओं को ही दिया जा सकता है तब आपको इसके लिए अपने आवेदन के साथ Unmarried Certificate भी लगाना होता है।

इस समय Bihar e Kalyan Scholarship (मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक से बिहार अविवाहित प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है जिससे हर छात्रा इंटरनेट पर Unmarried Certificate कैसे बनवाये – Unmarried Certificate Kaise Banta hai के बारें में सर्च कर रहें है

अगर आप भी उनमें से एक है जो ऑनलाइन अविवाहित प्रमाण पत्र Format सर्च कर रहें है तब आपको इस ब्लॉग में इससे संबन्धित हर प्रकार की जानकारी मिलने वाला है।

Article Highlite 

Article

Bihar Unmarried Certificate Apply 2022-23

Types

Forms & Format

For What

Govt. Schemes, Scholarship, Admission, Jobs and More

Application Process

Offline

Application Fee

NIL

Apply Process Via

Gram Pradhan/Mukhiya/Sarpanch/Ward Sadasya

Validity

6 Months

Official Website

state.bihar.gov.in

अविवाहित प्रमाण पत्र क्या होता है – What is Unmarried Certificate in Hindi

यह एक सत्यापन प्रमाण-पत्र होता है जो वैसे लोगों के लिए जारी या बनाया जाता है जिनका अब तक शादी नही हुई होती है और वह Unmarried Life में जी रहें होते है। इस प्रकार के सर्टिफिकेट को ग्राम के प्रधान/मुखिया या सरपंच बनाते है

जिस पर वह Avivahit Praman Patra आवेदक का पूरा नाम, उनके माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, पता और निर्वाचित व्यक्ति द्वारा सिग्नेचर और मुहर किया जाता है। जो यह प्रमाण साबित करता है कि आवेदक/आवेदिका उस तिथि तक शादी नही हुई है।

इस प्रकार के Unmarried Certificate की मांग अक्सर सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में, छात्रवृत्ती लाभ, Defense Job में किया जाता है जो यह साबित करता है कि आवेदक/आवेदिका आवेदन देने के समय तक कुँवार (बिना शादी के) थे।

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

Application for Unmarried Certificate – How to Get Unmarried Certificate

इस प्रकार के सर्टिफिकेट की मांग अक्सर सेनाओं के तीनों अंगो (थल, वायु और जल सेना) में नौकरी पाने वालें अभ्यर्थीयों से मांगा जाता है क्योंकि यहाँ अक्सर अविवाहित लोगों को ही सेना में शामिल किया जाता है। इसके अलावा सरकार खास कर लड़कियों के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ती योजना चलाती है

जिसमें सरकार वैसे छात्राओं को आर्थिक मदद छात्रवृत्ती के माध्यम से लाभ देना चाहते है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहते है इसके लिए अक्सर आवेदिकाओ से अविवाहित प्रमाण पत्र छात्रवृत्ती योजना के लाभ लेने के देना होता है।

अगर आप भी बिहार के छात्रा है और Bihar Scholarship का लाभ लेना चाहते है जिसमें ऑनलाइन आवेदन के दौरान Avivahit Certificate देना जरूरी है तब ही आपको छात्रवृत्ती दिया जा सकता है तब ऐसे में इसे बनवाने की जरूरत पर जाता है।

अविवाहित सर्टिफिकेट कैसे बनवाये – Unmarried Certificate Kaise Banaye

इस प्रकार के Single Certificate को ग्रामीण इलाकों में पंचायत के मुखिया या सरपंच और नगर निगमों क्षेत्रों में वार्ड के पार्षद द्वारा प्रमाणित किया जाता है क्योंकि वह पंचायत/वार्ड के वह निर्वाचित व्यक्ति होते है जो आवेदक को स्थानीय रूप से भली-भांति जानते है।

इस तरह कहा जा सकता है कि अविवाहित प्रमाण पत्र गाँव के वर्तमान निर्वाचित सरपंच या पार्षद के द्वारा बनवाया जा सकता है जिसकी पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन ही होता है जिस पर वह आवेदक की सम्पूर्ण जानकारी के साथ अपना हस्ताक्षर और मुहर करते है

जिससे यह प्रमाण साबित हो जाता है कि आवेदक की शादी अविवाहित प्रमाण पत्र की निर्गत तिथि तक शादी नही हुआ था। जो भारत या उसके हर राज्यों में इसकी वही मान्यता होती है साथ ही यह सभी जगह वैलिड माना जाता है।

अविवाहित प्रमाण पत्र कौन किसको चाहिए-Unmarried Certificate Kaun Banata Hai

इस प्रकार के हस्तलिखित या फॉर्मेट वाली प्रमाण सत्यापन करने वाली दस्तावेज़ सर्टिफिकेट को वैसे व्यक्ति बनाते है जो निर्वाचन द्वारा चुन कर पंचायत के प्रधान/मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद बनते है। वह स्थानीय रूप से स्थानीय लोगों को भली-भांति जानते है

जिस वजह से अविवाहित सर्टिफिकेट भी इसके द्वारा ही बनाया जाता है। अगर आपको भी इस प्रकार के दस्तावेज़ की जरूरत आन पड़ी है तब अपने पंचायत के मुखिया, सरपंच या वार्ड के पार्षद से बनवा सकते है जिसका एप्लिकेशन फॉर्मेट नीचे दिया गया है।

अविवाहित प्रमाण पत्र PDF – Unmarried Certificate Form

सिंगल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको इसका Unmarried Certificate Format PDF Download करना होता है जिसका प्रिंट लेकर उस पर अपना नाम, माता-पिता का नाम, पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना, जन्मतिथि, आवेदन निर्गत की तिथि, घर का पता को सही-सही लिखना होता है

इसके अलावा जब आप इसके प्रिंट फॉर्मेट को अपने ग्राम के प्रधान, सरपंच, वार्ड सदस्य के पास लेकर जाते है तब भी वह आपकी सभी जानकारी को खुद से उस फॉर्म पर भर देते है। जिसके बाद वह आज की तारीख, अपना Signature और Official Stamp (मुहर) को लगा कर आपको दे देते है।

जिससे ग्राम के निर्वाचित व्यक्ति द्वारा यह साबित कर दिया जाता है कि आपकी शादी निर्गत तिथि तक नही हुआ था, जो हर जगह वैलिड होता है और इसकी जरूरत जब भी आपको जहां पड़ती है अपने आवेदन के साथ इसे भी अटैच कर सकते है।

Unmarried Certificate Validity – Single Certificate Validity Status

भारत सरकार के नियमों के अनुसार किसी भी भी राज्य में किसी भी प्रकार के प्रमाण-पत्र जो ग्राम के निर्वाचित सदस्य द्वारा जारी किया जाता है उसकी वैध्यता निर्गत तिथि से अगले छह महीने (6 Months) तक ही होगी।

ठीक उसी प्रकार, अविवाहित प्रमाण पत्र की वैधता 6 महीने तक ही होगा। अगर आप बिहार में इस प्रकार के सर्टिफिकेट को बनवाते है तब भी इसका Validity 6 Months का ही होता है।

Bihar E Kalyan Scholarship Unmarried Certificate Online Apply 2022

बिहार सरकार राज्य के छात्राओं के आगे की पढ़ाई जारी रखने में मदद करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत वैसे छात्राओं को 50 हजार रुपया स्कॉलर्शिप के रूप में डीबीटी के माध्यम से प्रदान करती है जो उस सत्र में Graduation Level (स्नातक) की सभी परीक्षाओं को पास कर लिया हो

अविवाहित प्रमाण पत्र
अविवाहित प्रमाण पत्र

और उनका फ़ाइनल रिज़ल्ट भी आ गया हो। जिसके लिए आवेदिकाओं से अविवाहित प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है क्योंकि यह छात्रवृत्ती वैसे छात्राओं को ही देने का प्रावधान है जिनकी शादी नही हुआ है।

ऐसे में सत्यापन करने के लिए Bihar Scholarship Unmarried Certificate का मांग किया गया है। जिसे बनवाने का सम्पूर्ण जानकारी आगे बताया गया है जिसके माध्यम से इसे बना कर प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

Download Unmarried Certificate Application Form PDF

अगर आपको भी अविवाहित सर्टिफिकेट बनवाना है तब आपको नीचे दिया गया फॉर्मेट को Download करना होगा, जिसके बाद उसका प्रिंट आउट निकालकर अपना जानकारी को भरकर पंचायत के मुखिया/प्रधान/सरपंच/वार्ड सदस्य से उनका हस्ताक्षर और मुहर करवाना होगा।

अविवाहित प्रमाण पत्र ग्राम प्रधान PDF – Unmarried Certificate Format Download

Unmarried Certificate Hindi Format

Download

Unmarried Certificate English Format

Download

अविवाहित प्रमाण पत्र फॉर्म कैसे भरे – Avivahit Praman Patra Kaise Bhare

ऊपर में हमने आपकी सुविधा के लिए सिंगल सर्टिफिकेट का हिन्दी और इंग्लिश में दोनों प्रकार का फॉर्मेट डाउनलोड करने का लिंक दिया है जिसे आप अपने अनुसार किसी एक को डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले सकते है।

अगर आप अविवाहित  प्रमाण पत्र हिन्दी फॉर्मेट डाउनलोड करते है तब आपको सबसे पहले अपना ग्राम पंचायत का नाम, पंचायत समिति, तहसील/अनुमंडल, जिला का नाम हिन्दी में भर्ना होता है उसके बाद वहाँ पर आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो चिपकाना होता है।

यह सब होने के बाद सबसे पहले आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, निवास स्थान पता और प्रमाण पत्र निर्गत करने की तिथि को दर्ज करना होता है।

oQ Hqgl BgzP432fgNbCIocvpMgwkYV40ynMtGhdCn9CO1l2t9bqCeoKoOJ3Ex3M doFfbcn5TKA2LjM3wjBNCR RDKCmY6itf7yYw48u DXUnvVNlIXE2nQrVUiLsnxkTvvRMPXGjNlyW TdZv0pqsI41KqsMh2rLFujhNiTMEz

यह सब होने के बाद आज की तारीख और आवेदन निर्गत करने का स्थान भरकर अपने स्थानीय पंचायत या वार्ड निर्वाचित सदस्य जैसे मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद से उनका Signature और Stamp (मुहर) लगवाना होता है। जिसके बाद यह एक प्रकार के Unmarried Certificate के रूप में कार्य करता है।

नोट: – फॉर्मेट में में पूछा गया जानकारी खुद से नही भरकर जो व्यक्ति इस पर सिग्नेचर करने वालें है उनसे भी भरवा सकते है। यह आप अपने अनुसार तय कर सकते है।

FAQ’s – Bihar Unmarried Certificate Kaise Banta Hai

Unmarried Certificate Online

बिहार में आप अविवाहित प्रमाण-पत्र को ऑनलाइन नही बनवा सकते है क्योंकि इस प्रकार के प्रमाण-पत्र का सत्यापन स्थानीय निर्वाचित सदस्य ही कर सकते है जिस वजह से आपको भी ऑफलाइन इसका आवेदन फॉर्मेट को भरकर गाँव के प्रधान/मुखिया सरपंच या वार्ड सदस्य से बनवा सकते है।

मैं बिहार में अविवाहित प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

इसके लिए आपको ग्राम के सरपंच, मुखिया या वार्ड सदस्य से सत्यापन करने के बाद उनसे प्राप्त कर सकते है जिसकी वैध्यता निर्गत तिथि से अगले छ: महीने तक होगी। इसके अलावा Single Status का Affidavit जिला मजिस्ट्रेट, उप जिला मजिस्ट्रेट या न्यायालय से भी बनवा सकते है।

अविवाहित जोड़े किसे कहते हैं?

वैसे लोगों को कुंवाड़ा/कुंवाड़ी या बिना शादी का कहा जाता है जिनका कोई धार्मिक या कानूनी रूप से किसी लड़का की शादी लड़की से नही होती है ऐसे लोग को अविवाहित जोड़ा कहते है जो अविवाहित प्रमाण-पत्र बनवाने के योग्य है।

बिहार कन्या उत्थान योजना 2022 अविवाहित प्रमाण पत्र

इसके लिए आवेदन देने के लिए आवेदिकाओं को Unmarried Certificate देना होता है जो यह साबित करता है कि आवेदिका का अब तक शादी नही हुआ है। जिसे गाँव के सरपंच या मुखिया के द्वारा बनवाया जा सकता है।

Unmarried Certificate Application Fee

इस प्रकार के प्रमाण-पत्र को बनवाने के लिए किसी भी प्रकार के फीस यानि रुपया नही लिया जाता है यह बिलकुल मुफ्त में पंचायत के सरपंच के द्वारा बनाया जाता है। बस आपको इसके एप्लिकेशन फॉर्मेट प्रिंट में जो चार्ज लगता है सिर्फ वही लगेगा।

अनमैरिड सर्टिफिकेट क्या होता है ?

जिन लड़का और लड़कियों का विवाह नही हुआ हैं इसको प्रमाणित करने के लिए अनमैरिड सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ता हैं। लड़कियों को छात्रवृति का पैसा लेने के लिए अनमैरिड सर्टिफिकेट की अवसायकता पड़ता हैं। 

अविवाहित प्रमाण पत्र क्यों महत्वपूर्ण है?

लड़कियों को छात्रवृति का पैसा लेने के लिए और भारतीयों को विदेश में शादी/ विवाह करने के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ता हैं। 

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने Unmarried Certificate अविवाहित प्रमाणपत्र कैसे बनाएं के बारें में विस्तार से जाना है, आशा करता हूँ आपको Unmarried Certificate PDF Download से संबन्धित जानकारी प्राप्त हो चुका होगा। अन्य प्रश्न के लिए कमेंट करें और लोगों की मदद करने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े:- Rent Agreement Format in Hindi | Format For Rent Agreement Hindi Free | किरायानामा कैसे बनवाये?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here