Responsive Menu
Add more content here...

Bageshwar Dham, बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Bageshwar Dham – बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश

Bageshwar Dham Sarkar Mandir Kahan Hai – भारत देश को देवताओं का देश माना जाता है जहां पर लोगों के अंदर ईश्वर के प्रति बहुत आस्था देखने को मिलता है। श्रद्धालु अपने इक्षा और मनोकामना की पूर्ति करने के लिए ईश्वर के शरण में जाते है।

जिनके लिए देश में कई प्रसिद्ध धाम है उसी धाम में से एक प्रसिद्ध धाम Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur है जिसके प्रति लोगों के अंदर बहुत बड़ी आस्था है। बागेश्वर धाम मंदिर में वीर बहादुर ईश्वर हनुमान जी की प्रतिमा स्थित है।

Table of Contents

ऐसा माना जाता है जो व्यक्ति Bageshwar Dham Sarkar Mandir में अपनी मन्नत मांग कर पुजा अर्चना करता है उनकी सभी मनोकामना पूरी होती है इसी वजह से यह मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है और चर्चा का विषय बना हुआ है जहां पर हर साल लाखों श्रद्धालु आते है।

Bageshwar Baba Patna Kab Aayenge – बागेश्वर धाम सरकार पटना कब आ रहे हैं?

Bageshwar Baba Patna : बागेश्वर धाम वाले पंडित श्री धीरेंद्र शास्त्री जी  12 मई 2023 को पटना आ रहे हैं। वह 13 से 17 मई 2023 तक नौबतपुर के तरेत में हनुमत कथा करेंगे। 15 मई 2023 को बागेश्वर बाबा का दिव्य दरबार भी लगेगा।

Bageshwar Dham Chhatarpur – बागेश्वर धाम छतरपुर

अगर आप भी अपने व्यक्तिगत जीवन में परेशानियों और समस्याओं से गुजर रहें है तब आपको एक बार अवश्य बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर मध्यप्रदेश का दर्शन कर आना चाहिए। 

Bageshwar Dham के बारें में आपको इस ब्लॉग लेख में Bageshwar Dham Sarkar Mandir Kahan Hai के बारें में विस्तृत जानकरी मिलने वाला है जिससे आप भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी के बारें में जान सकते है।

Highlights – Bageshwar Dham Sarkar Mandir

मंदिर का नाम

बागेश्वर मंदिर धाम सरकार

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का पता

Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India-471105

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के मुख्य पुजारी एवं महराज

श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी

जिला

छतरपुर

राज्य

मध्य प्रदेश

Advertisements

मन्त्र

ओम बागेश्वराय नमः

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की गूगल मैप लोकेशन

यहां क्लिक करें

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल

यहां क्लिक करें

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कर्यालय फ़ोन नंबर

8120592371

गूगल लोकेशन

यहां क्लिक करें

इसे भी पढ़े:- Women Empowerment in Hindi, Mahila Sashaktikaran, महिला सशक्तिकरण क्या है?

बागेश्वर धाम छतरपुर मंदिर के बारें में – About Bageshwar Dham Sarkar Temple in Hindi

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur भारत का एक प्रमुख धार्मिक स्थल हैं जहां पर बालाजी के रूप में हनुमान जी का पूजा किया जाता है। वर्तमान में बागेश्वर धाम अपने चमत्कारों के लिए लोगों के बीच काफी चर्चा में रह रहा है

जहां पर भक्तों के सभी दुख, कष्ट, क्लेश को खतम किया जाता है और उनकी समस्याओं को ठीक किया जाता है। इस मन्दिर दर्शन के लिए देश के कोने कोने से लोग दर्शन करने के लिए आते है। ये प्रसिद्ध धाम भगवान हनुमान जी का मंदिर है जो अपने स्वरूप के लिए जाना जाता है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर कहाँ पर है?

यह प्रसिद्ध धार्मिक स्थल भारत के मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिला के अंतर्गत आने वाली एक छोटा सा गाँव गडा में स्थित है। यह मंदिर छतरपुर प्रमुख शहर और जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में बालाजी हनुमान का दर्शन करने लिए आप,

हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग की मदद से आ सकते है परन्तु मंदिर के प्रवेश द्वार से 3 किलोमीटर पहले से ही श्रद्धालु को पैदल चलना पड़ता है क्योंकि जहां पर हर दिन हजारों की संख्या में लोग अपनी समस्या को ठीक करने और पुजा करने के लिए आते है जिस वजह से सड़कों पर रस (जाम) की स्थिति बनी रहती है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के पुजारी धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बारें में – Bageshwar Dham Sarkar Dhirendra Krishna Shastri Ji

ऐसा माना जाता है कि Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के पुजारी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर बालाजी हनुमान की किरपा है जो हनुमान जी के इशारे पर चलते है। यह भक्तों के बिना समस्या जाने ही उनकी समस्या को जानकर उसे दूर करने के उपाय बता देते है।

जो भी भक्त एक बार Dhirendra Krishna Shastri Ji के शरण में आ गया, उसके जीवन का कल्याण होना सुनिश्चित हो जाता है। यह प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को प्रवचन करते है जिसे सुनकर लोग सुखी जीवन प्राप्त करने की उम्मीद पाल लेते है। धीरेंद्र शास्त्री अपने चमत्कारी शक्ति के बारें में हमेशा चर्चा में बने रहते है।

बागेश्वर धाम सरकार टोकन क्या है – Bageshwar Dham Sarkar Token 

श्रद्धालुओं को बागेश्वर धाम महाराज से अर्जी लगवाने के लिए टोकन की आवश्यकता पड़ती है, इसके बिना कोई भी भक्त दर्शन नही कर सकता और नही पुजारी धीरेंद्र शास्त्री से अपनी अर्जी लगवा कर अपनी समस्या को ठीक करवा सकता है।

अपनी अर्जी लगवाने के लिए आपको भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur Token की जरूरत पड़ेगी, जो आपको मंदिर के कर्मचारी के द्वारा आपके आवेदन के अनुसार दिया जाता है। जिसमें आपका सम्पूर्ण विवरण जैसे नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर की जानकरी होता है।

बागेश्वर धाम में टोकन कैसे मिलता है – बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा 2023

प्रत्येक श्रद्धालुओं को अपनी अर्जी लगाने के लिए Token की जरूरत पड़ती है जो आपको बागेश्वर धाम मंदिर के द्वारा नि:शुल्क दिया जाता है। ये टोकन आप को मंदिर की सेवा समिति की तरफ से प्राप्त होते हैं। अगर हम Bageshwar Dham Token Kaise Milta Hai के बारें में बात करें तो,

आपकी जानकरी के लिए बता दें, आप अपने अनुसार अपने मर्जी से कभी भी अर्जी टोकन प्राप्त नही कर सकते है। इसके लिए महीने में किसी एक खास दिन को टोटन वितरण के लिए समय निर्धारित किया जाता है। जिसके बारें में आप बागेश्वर धाम सरकार के Official Facebook पेज से अपडेट ले सकते है।

इसके अलावा Bhageshwar Dham Helpline Number 8120592371 पर सम्पर्क कर इसके बारें में जानकारी प्राप्त किया जाता सकता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें, अब आप Online Bageshwar Dham Token Booking कर सकते है।

महत्वपूर्ण बातें – बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें

भक्तों को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में अर्जी लगाने से पहले नीचे दिया गया हर बिन्दु को ध्यान में रखना होगा, तभी उनकी अर्जी स्वीकार हो सकती है

  • बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने से कई महीने पहले से ही आपको प्याज, लहसुन, मांस या मदिरा आदि के सेवन से बचना होगा।
  • अर्जी लगाने के दिन से अगले चार दिनों तक नियमित रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करते हुये, मंत्रों का उच्चारण करते रहें।
  • अर्जी स्वीकार होने के बाद आपको अपने साथ अर्जी का आगे बताया गया विधि को अपने साथ बागेश्वर धाम सरकार मंदिर लेकर जाना होगा।

बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं – Bageshwar Dham Arji 2023

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री को लोग बहुत ही सम्मान देते है और वह जैसा कहते है वैसा करते पर भक्तों के मनोकामना पूर्ण हो जाती है। धीरेंद्र शास्त्री के अनुसार आप घर बैठे ही Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए अर्जी लगा सकते है

इसके लिए आपको आगे बताया गया प्रक्रिया को अपने घर पर करना होगा: –

  • मंगलवार या शनिवार के दिन अपने घर में बालाजी हनुमान जी की प्रतिमा का पूजा विधि विधान के साथ करें और Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur Arji लगाने के लिए लाल रंग के कपड़ा में नारियल को लपेटना होगा,
  • इस दौरान आपको अपने मन में उस चीज़ को ध्यान में रखना होगा और उसके बारें में सोचना होगा, जिसके लिए अर्जी लगा रहें है साथ ही “ॐ बागेश्वराय नमः” के मंत्र का उच्चारण करना होगा।
  • लाल कपड़े में नारियल को मंत्र के साथ पूरी तरह से लपेटने के बाद उसे पूजा स्थल पर रख दें।
  • इस तरह बागेश्वर धाम में घर बैठे ही अर्जी लगाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

बागेश्वर धाम सरकार अर्जी स्वीकार हुई या नही कैसे पता करें?

जब आप घर बैठे ही अर्जी के लिए पुजा करते है और अपनी मनोकामना और इक्षाओं की प्राप्ति के लिए अर्जी लगते है और यह जानना चाहते है कि बालाजी हनुमान ने आपकी अर्जी को स्वीकार किया है या नही, इसे जाने के लिए आपको आगे बताया गया मुख्य बातों को ध्यान में रखना होगा।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार एक बार अर्जी लगाने के बाद परिवार के किसी भी सदस्य के स्वप्न (सपना) में लगातार दो दिनों तक बंदर दिखाई पड़ती है तब इसका अर्थ हुआ बागेश्वर धाम बालाजी ने आपकी अर्जी को स्वीकार कर लिया है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर कैसे जाएँ – Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

इस दिव्य धार्मिक स्थल की यात्रा पर आप बड़ी ही आसानी से हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग की मदद से जा सकते है। आप अपने सुविधा के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य स्थित बागेश्वर धाम की यात्रा पर निकल सकते है जिसके लिए आपको नीचे रास्ता बताया गया है।

फ्लाइट से कैसे पहुंचे बागेश्वर धाम – How to reach Bageshwar Dham by flight

इसके लिए आपको अपने राज्य के एयरपोर्ट से Khajuraho Airport के लिए टिकट लेना है, अगर आपके राज्य से इस एयरपोर्ट के लिए टिकट नही मिलती है

तब किसी और एयरपोर्ट जैसे दिल्ली से आ सकते है। उसके बाद खजूराहों से बागेश्वर धाम मंदिर की दूर 58 किलोमीटर है जहां से Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए बस, कार की मदद से आ सकते है।

ट्रेन से कैसे पहुंचे बागेश्वर धाम – How to reach Bageshwar Dham by Train

इसके लिए आपको छत्रपुर के लिए ट्रेन से आना होगा, इसके अलावा आपके नजदीकी रेलवे स्टेशन से यहाँ के लिए सीधी ट्रेन नहीं है तब आपको झांसी, भोपाल, इंदौर और उज्जैन रेलवे स्टेशन तक ट्रेन की मदद से आना है, उसके बाद यहाँ से प्रत्येक दिन बागेश्वर धाम (छतरपुर) के लिए ट्रेन चलती है उसकी मदद से यहाँ जा सकते है।

सड़क के रास्ते  कैसे पहुंचे बागेश्वर धाम – How to reach Bageshwar Dham by Road

आप चाहे तो बस, कार, मोटरसाइकल से भी बागेश्वर धाम सरकार के लिए आ सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले छतरपुर जिला मुख्यालय के रास्ता लेना होगा, उसके बाद से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर गडा नाम का छोटा गाँव है जहां पर बागेश्वर धाम सरकार मंदिर स्थित है।

बागेश्वर धाम की यात्रा पर कितना खर्च आता है?

देश के किसी भी कोने से बागेश्वर धाम छतरपुर मध्यप्रदेश रेल मार्ग से आने में आपको अधिकतम 1 हजार तक खर्च आ सकती है तो वही आप यहाँ पर 5 सौर रुपया देकर रूम लेकर ठहर सकते है,

पुजा सामाग्री के लिए अधिकतम 7 सौ रुपया लगती है अगर हम इस तरह देखे तो बागेश्वर धाम की यात्रा को आप 5-6 हजार रुपया में कर सकते है। परन्तु, खर्च आप पर निर्भर करती है।

बागेश्वर धाम की सच्चाई क्या है – Truth of Bageshwar Dham in Hindi

हमारें इतिहास के प्रसिद्ध दार्शनिक (Philosopher) कांट ने अपने पुस्तक में कहा था अगर आप ईश्वर में विश्वास नही रखते है और उसे नही मानते है या आप जरूरत से अधिक बाहरी शक्ति में विश्वास करते है और उसमें आस्था रखते है तब आप मूर्ख के श्रेणी में आते है।

करोड़ों लोगों के अंदर बागेश्वर धाम सरकार मंदिर और बालाजी हनुमान के प्रति आस्था है जिसे नकारा नही जा सकता है। इस मंदिर की सच्चाई चाहे हो, भी हो, परन्तु लोग इसमें विश्वास रखते है और यह उनकी व्यक्तिगत आस्था है। हम सभी को भी बागेश्वर धाम के प्रति आस्था को रखना चाहिए और नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहिए।

FAQ 

Q. बागेश्वर धाम सरकार मंदिर कहाँ स्थित है?

उत्तर:- Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India-471105

Q. बागेश्वर धाम कौन से जिले में पड़ता है?

उत्तर:- भारत के मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिला में पड़ता हैं।  

Q. Bageshwar Dham Address

उत्तर:- Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India-471105

Q. बागेश्वर धाम घर से अर्जी कैसे लगाएं?

उत्तर:- अर्जी कैसे लगाए के बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया हैं, पढ़े।  

Q. बागेश्वर धाम की फीस कितनी है?

उत्तर:-  पूर्णतः निशुल्क है साथ यहाँ  पर जाने पर 2 टाइम का भोजन निःशुल्क मिलता है। 

Q. बागेश्वर धाम का मंत्र क्या है?

उत्तर:-  मूल मंत्र “ॐ बागेश्वराय नमः” हैं और सभी लोग इसी मंत्र का जाप करते हैं। 

Q. बागेश्वर धाम मंदिर कौन से राज्य में है?

उत्तर:-  यह भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिला में स्थति हैं। 

Q. Bageshwar Dham Sarkar Contact Number

उत्तर:- 8120592371

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur 2023 जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा बागेश्वर धाम कहाँ है, कैसे जाएँ यह भी विस्तार में जाना

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

इसे भी पढ़े:- अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

About The Writer

6 thoughts on “Bageshwar Dham, बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी”

  1. sir,आपके द्वारा इस लेख में जो बागेश्वर धाम की सच्चाई के बारे में उल्लेख किया है वह बहुत ज्यादा सही है आपने जिस तरीके से बागेश्वर धाम की महिमा को स्पष्ट किया है इस स्पष्टीकरण को पढ़ने के बाद हमें बहुत ज्यादा खुशी हुई और बागेश्वर धाम की सच्चाई के बारे में पता चला

    Reply
  2. सर आपने बहुत अच्छे से समझाया है, उपयोगी जानकारी शेयर करने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

Contact Us