Responsive Menu
Add more content here...

Swachhata Hi Seva, Swachhata hi seva Certificate Download

1 October 2023 Ko Kya Hai जब हम कही हमलोग अपने मोबाइल से किसी के मोबाइल नंबर पर कॉल कर रहे है तो 1 October 2023 को कुछ करने के लिए बोल रहा हैं। तो इस आर्टिकल में जानेंगे की ओ क्या बोल रहा हैं और क्या करने के लिए बोल रहा हैं। और हमें क्या करना चाहिए।

1 October 2023 Ko Kya Hai

1 October 2023 Ko Kya Hai ?

सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से जन आंदोलन उत्पन्न करने के उद्देश्य से श्रमदान गतिविधियों को शुरू करने के लिए डीडीडब्ल्यूएस और एमओएचयूए के संयुक्त तत्वावधान में इस वर्ष 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान मनाया जा रहा है; एसबीएम के कार्यान्वयन पर प्रोत्साहन प्रदान करना; संपूर्ण स्वच्छ गांव के महत्व का प्रसार करना; प्रत्येक व्यक्ति के व्यवसाय के रूप में स्वच्छता की अवधारणा को सुदृढ़ करना; और राष्ट्रव्यापी भागीदारी के साथ स्वच्छ भारत दिवस (2 अक्टूबर) की प्रस्तावना के रूप में।

एसएचएस-2023 की थीम ‘कचरा मुक्त भारत’ है, जिसका फोकस दृश्य स्वच्छता और सफाई मित्रों के कल्याण पर है। पिछले वर्षों की तरह स्वच्छता गतिविधियों की भावना स्वैच्छिकता/श्रमदान है। इन स्वच्छता अभियानों का ध्यान बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, छावनी बोर्ड, समुद्र तटों, पर्यटक स्थलों, चिड़ियाघरों, राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों, नदी के किनारों, घाटों, नालों और नालों आदि जैसे अधिक लोगों की संख्या वाले सार्वजनिक स्थानों पर होगा। राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में।

यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करने और सभी नागरिकों के लिए स्थायी स्वच्छता सेवाएं प्रदान करने लोगों को एकजुट करने के लिए एक त्वरित राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान क्या है?

स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम का आरंभ करते हुए डीडीसी भूपेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान का मुख्य उद्देश्य, कचरा मुक्त भारत का निर्माण करना। डीडीसी ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिला स्तर पर अभियान का अनुश्रवण किया जायेगा।

स्वच्छता के लिए हम क्या क्या कर सकते हैं?

स्वच्छता के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता के अंतर्गत सबसे पहले शरीर की सफ़ाई होना चाहिए। बच्चे को प्रतिदिन स्नान करने और हाथ, पैर धोने का महत्व बताएँ। सफाई की आदतों में सबसे महत्वूपर्ण प्रतिदिन नहाना करना  और भोजन से पहले और टॉयलेट का उपयोग करने के बाद, भली प्रकार हाथ धोना सीखना है। इसी में नियमित रूप से बालों को धोना, शैम्पू करना, तेल लगाना आदि भी शामिल है

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कैसे करें?

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शौचालय का उपयोग नियमित हो इसके लिए स्वच्छता दूत का अभियान जारी रहे तो गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और बढ़ेगी। भविष्य में लोग स्वयं ही सफाई पर ध्यान देंगे व खुले में शौच नहीं जाएंगे। तो इससे स्वच्छता खुद ब खुद लोगो को समझ में आने लगेगा। 

अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए आप क्या करेंगे?

अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए लिए लोगो को जागरूक करते रहना चाहिए स्वच्छता  से होने वाले लाभ और हानि के बारे में बताना चाहिए।  जब लोग लाभ और हानि के बारे में जानेंगे तो स्वच्छता  के प्रति खुद जागरूक होने लगेंगे। ओ लोग भी और लोगो को जागरूक करने लगेंगे। 

स्वच्छ भारत अभियान कब शुरू हुआ ?

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को आरम्भ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।

स्वच्छता ही सेवा Certificate Download

स्वच्छता ही सेवा Certificate Download करने के लिए आपको स्वच्छता ही सेवा के ऑफिसियल वेबसाइट swachhatahiseva.com पर जाये। वहाँ पर Event ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। 

स्वच्छता ही सेवा Certificate Download

  • Click करने बाद आपके सामने दूसरा इंटरफेस खुल कर आएगा। 
  • फिर अपने राज्य और जिला का चयन करना हैं। 
  • अब यहाँ एक Form खुल कर आएगा, उस Form को ध्यान से भरना उसमे आपसे आपका मोबाइल नंबर भी डालना हैं। 
  • फिर आपको मोबाइल OTP आएगा, OTP डाल कर आपको Processed पर करना हैं। 
  • फिर आपको स्वच्छता ही सेवा Certificate Download करने का ऑप्शन मिल जायेगा और आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

1 October 2023 Ko Kya Hai, एक अक्टूबर को क्या हैं?

अभी लोगो के मोबाइल में किसी नंबर पर पहली बार कॉल करने एक मेसेज सुनाया जा रहा हैं “‘ स्वास्थ के बारे में 1 अक्टूबर 2023 को एक जुट हो कर एक घंटे के लिए सुबह 10 बजे श्रम दान कर पूज्य महत्मा गाँधी जी के स्वास्थ भारत के स्वास्थ के के बारे में अधिक जानकारी के लिए SwachhataHiSevaHai.com पर जाये””। 

1 October Ko Kya Karna Hai

1 October Ko Kya Karna Hai ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं, आप चाहे तो आपने आस-पास में लोगो के साथ एक जुट हो कर स्वास्थ कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं, और लोगो को जागरूक कर सकते हैं। 

Swachhata Hi Seva Certificate Download

Swachhata Hi Seva Certificate Download करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट SwachhataHiSevaHai.com पर जाना होगा, जहाँ से आप स्वच्छता ही सेवा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे। हलाकि इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर डायरेक्ट सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन अभी उपलब्ध हैं।  

1 october 2023 day

Sunday- रविवार 

Advertisements

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आप जाने 1 October 2023 Ko Kya Hai, Swachhata Hi Seva जो आपके मोबाइल से कॉल करने पर बता रहा हैं। यह आर्टिकल पढ़ कर आपको कैसा लगा हमें Comment करके बताये। 

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us