Electric Bike, Electric Motorcycle क्या होता हैं ? Electric Bike Price कितना होता हैं ?

6
Electric Bike Photo
Electric Bike

Electric Bike क्या होता हैं ?

Electric Bike :- इलेक्ट्रिक बाइक को हिंदी में विद्युतचालित बाइक कहा जाता हैं। (Electric Bike , e-bike या booster bike) उस इलेक्ट्रिक बाइक को कहते हैं जिसमें एक विद्युत मोटर तथा बैटरी भी लगे होते हैं और यह इनके सहारे ही आगे बढ़ती है, इसमें पेडल नहीं लगाने की जरुरत नही पड़ता हैं। मगर हाँ इसे चार्ज करने की जरुरत पड़ता हैं। 

Electric Bike Photo

Electric Bike Price कितना होता हैं ?

Electric Bike Price :- अगर बात की जाये इलेक्ट्रिक बाइक की दाम की तो न्यूनतम 20 हजार से लेकर 1.5 लाख तक और इससे अधिक का भी आता हैं।  ये कम्पनी और bike के मॉडल के ऊपर निर्भर करता हैं। 

Electric Bike मुख्य कॉम्पोनेन्ट:-

बैटरी :- रिचार्जेबल बैटरी इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर का पावर सोर्स है और यह इलेक्ट्रिक मोटर को फ्यूल (बिजली) प्रदान करती है। मॉडर्न इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर में लिथियम आयन बैटरी पैक का प्रयोग किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर में सबसे महंगा पार्ट होता है।
मोटर :- इलेक्ट्रिक मोटर कन्वेंशनल 2-व्हीलर में लगी कॉम्प्लेक्स पावरट्रेन को रिप्लेस करती है। अकसर मैन्युफैक्चरर अपने 2-व्हीलर में चेसिस पर माउंट की गई मोटर बेल्ट के साथ या फिर कई बार देखा गया हैं बार चेन ड्राइव के साथ देते हैं। कई इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर में हब मोटर्स भी दी जाती है।
कंट्रोलर :-  ईवी में बैटरी पैक से मोटर तक पावर के फ्लो को रेगुलेट करने के लिए कंट्रोलर दिया रहता है। यह उपलब्ध बैटरी के अनुसार Power डिलीवर करता है। इसके जरिए अलग-अलग ड्राइविंग मोड में भी स्विच(बदलाव) किया जा सकता हैं।
हमेशा अपडेट के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें। 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here