Responsive Menu
Add more content here...

OBC certificate document : गैर क्रीमीलेयर प्रमाणपत्र में आवासीय, जातिय और आय प्रमाण पत्र की जरुरत नही 2023

OBC certificate document पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष भगवान लाल ने दी जानकारी 

obc certificate document : राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. भगवान लाल साहनी ने कहा है की क्रीमीलेयर रहित सर्टिफिकेट बनाने के लिए जाती,आय, आवास प्रमाणपत्र की आवस्यकता अब बिहार में नहीं होगी। पहले क्रीमीलेयर सर्टिफिकेट बनाने के के लिए लोगो को जाती,आय व आवास प्रमाणपत्र देना होता था। इस कारन लोगो को काफी परेशानी होती थी।

Also Read :- बिहार/भारत क्रिमियलेयर रहित प्रमाण पत्र आवेदन ll Bihar Obc Certificate Application Form Pdf Download ll Apply 2021

OBC certificate document : राज्य सरकार ने विमर्श के बाद इस पर सहमति दे दी :- 

राज्य सरकार ने विमर्श के बाद इस पर सहमति दे दी है। बिहार दौरे पर आई साहनी ने शुक्रवार संवादाता सम्मलेन में कहा की इस मसाले पर हमने जब राज्य सरकार से बात की तो सरकार ने हमारी बात मन ली। अभ्यर्थियों द्वारा दिए जाने वाले आवेदन के वेरिफिकेशन के बाद सीधे क्रीमीलेयर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जायेगा। परीक्षा में जारी कोडिंग सिस्टम पर कहा की बिहार में यह लागु है। इसे लोगो को बहुत फैदा होता है। इस सिस्टम से कॉपी जाँच होने से सही लोग सफल होते हैं। केंद्र सरकार से बिहार की परीक्षाओं में संचालित कोडिंग प्रणाली को पुरे देश में लागु करने की मांग करेंगे। इससे आयु, जाती के आधार के अभ्यर्थियों से होने वाले पक्षपात को रोका जा सकेगा। जातीय जनगणन के सावन पर डॉ.साहनी ने कहा की सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक आधार पर वर्गीकरण करने के बाद ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

OBC certificate document :- साथ ही रोहिणी आयोग की रिपोर्ट के अधार पर पिछड़े वर्ग को होने वाले फायदे की समीक्षा की जाएगी। कहा की बिहार में विभिन्न सेवाओं में वैकलॉग पर होने वाली भारतीयों की सम्बंधित अधिकारी अनदेखी कर रहे है। इससे पिछड़ा वर्ग के लोगो को अपेक्षाकृत फायदा नहीं मिल रहा है और खली सीटें रिक्त ही रह जा रही है। इसके साथ ही रोस्टर रजिस्टर अपडेट नहीं होने से विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के सम्बन्ध में सही जानकारी मिल रही है। इसको लेकर सम्बंधित अधिकारियो से बात करके जल्दी समस्या दूर की जाएगी। मौके पर आयोग के निर्देशक रामराज यादव, सदस्य अचारी तल्लोजु, सलाहकार राजेश कुमार सहित अन्य सदस्य मौदूद थें।

OBC Certificate Bihar Sarkar  Apply Online
हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें। 

Telegram

आवासीय प्रमाण पत्र फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें Click Here

आय प्रमाण पत्र फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें Click Here

जाति प्रमाण पत्र फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें Click Here

Leave a Comment

Contact Us