Responsive Menu
Add more content here...

Chief Minister Ladli Behna Yojana | लाडली बहना योजना क्या हैं?

Chief Minister Ladli Behna Yojana – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना :- लड़कियों और महिलाओं को मिल रहे 1250 रुपये हर महीने, 3000 रूपये तक बढ़ने की उम्‍मीद, धड़ल्‍ले से चल रही शोपिंग!

Chief Minister Ladli Behna Yojana क्या हैं?

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में बेटियों और महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 15 मार्च, 2023 को लाडली बहना योजना, शुरू की है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री चौहान ने हाल ही में इस योजना को लेकर अहम फैसला लिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली ब्राह्मण योजना में 21 से 23 वर्ष की महिलाओं को शामिल करने का निर्णय लिया है। किसी भी जाति या समाज की बहनों के खाते में हर महीने 1,000 रुपये ट्रांसफर किये जायेंगे. परिणामस्वरूप, राज्य सरकार इस योजना के तहत महिला लाभार्थियों को सालाना 12,000 रुपये प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश में इस समय विभिन्न योजनाओं की चर्चा चल रही है, लेकिन प्रदेश की महिलाओं के बीच लाडली ब्राह्मण योजना की चर्चा जोरों पर है। इस सरकारी पहल में लाभार्थियों के खातों में धनराशि स्थानांतरित करना शामिल है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लाड़ली बहना योजना लागू कर रही है!

Chief Minister Ladli Behna Yojana Higlight

आर्टिकल का नाम  Chief Minister Ladli Behna Yojana
यह योजना किस राज्य में लागु हैं मध्य प्रदेश 
लाभ्यर्थी  मध्य प्रदेश की महिला 
योजना से लाभ  1000 प्रति महीना 
अधिकारी वेबसाइट  cmladlibahna.mp.gov.in

लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना और आत्मनिर्भर बनाना है। लाडली महिला योजना के माध्यम से सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे 1000 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं आर्थिक आजादी हासिल कर सकेंगी।

लाडली बहना योजना के लाभ, फायदा और विशेषताएं

एमपी लाडली बहना योजना के लाभ और विशेषताओं में लॉन्च तिथि 5 मार्च 2023, राज्य में महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये का प्रावधान, लाडली बहना योजना के तहत 12000 रुपये का वार्षिक प्रावधान, 60 हजार करोड़ रुपये का आवंटन शामिल है। 5 वर्ष की अवधि में पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह की 10 तारीख को पात्र बहनों के बैंक खातों में 1000 रुपये का हस्तांतरण और 25 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

पात्र बहनें अपने निकटतम शिविर में लाडली ब्राह्मण योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। और एक आवेदन पत्र भरें। इस योजना से राज्य की 1 करोड़ बहनों को लाभ होगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगी। लाडली ब्राह्मण योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2023 है। लाभार्थियों की अंतिम सूची 1 मई को जारी की जाएगी, जिसमें 15 मई तक आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी। आवेदनों के संबंध में आपत्तियों का निराकरण 30 मई तक किया जाएगा और अंतिम सूची लाभार्थियों को 31 मई को जारी की जाएगी।

10 जून 2023 से प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाभार्थियों के बैंक खातों में 1000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि वितरित की जाएगी।

लाडली बहना योजना Registration form

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन का आप भी प्लान बना रहीं हैं तो पोर्टल या मोबाइल ऐप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने हेतु महिलाओं के द्वारा पूर्व से ही आवेदन हेतु आवश्यक जानकारी का प्रपत्र भरने की सुविधा होगी. उक्त प्रपत्र कैम्प, ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनवाडी केन्द्र में उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 

इन भरे प्रपत्र की प्रविष्टी कैम्प, वार्ड, ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय में नियत कैम्प प्रभारी द्वारा ऑनलाइन की जायेगी एवं सफलतापूर्वक दर्ज प्रत्येक आवेदन की प्रिंटेड रसीद देने का काम किया जाएगा. यह रसीद एसएमएस, व्हाटसअप द्वारा भी आवेदक को मिलती है। आवेदन पत्र भरने की सम्पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क है।

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

लाडली ब्राह्मण योजना के तहत मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिलाओं, परित्यक्ता व्यक्तियों और विधवा महिलाओं सहित विभिन्न श्रेणियों को लाभ प्रदान कर रही है। पात्र होने के लिए, महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए और उनकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जिनकी संयुक्त स्व-घोषित वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक है, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त, ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार के सदस्य सरकार में कार्यरत हैं या सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना के लिए Documents

लाडली ब्राह्मण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड, आवेदक की एक फोटो, बैंक खाता विवरण, एक मोबाइल नंबर, मूल पता प्रमाण और एक जन्म प्रमाण पत्र शामिल है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना: अविवाहित महिलाएं

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ अविवाहित महिलाओं को भी मिलेगा, ऐसा जबलपुर के रांझी क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा। उन्होंने कहा कि जिन बहनों की शादी नहीं हुई है वे भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि लाडली ब्राह्मण और उज्ज्वला एलपीजी लाभार्थी बहनों को 450 रुपये की कीमत पर रसोई गैस मिलेगी, और इसके लिए फॉर्म अभी भरे जा रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने घोषणा की कि पुलिस भर्ती के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण और शिक्षक भर्ती के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है। आगे चलकर सभी भर्तियों में 35 फीसदी आरक्षण होगा।

लाडली बहना योजना Registration Third Round Date

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर के गढ़ा क्षेत्र में घोषणा की कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पंजीकरण के तीसरे चरण में उन बहनों के नाम भी शामिल किए जाएंगे जो पहले छूट गए थे। इस दौर की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक मुख्यमंत्री तारीख का खुलासा कर देंगे।

एक बार एलपीजी सिलेंडर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण का तीसरा दौर शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को की गई एक अन्य घोषणा में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 21 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिलाएं भी लाडली बहना योजना के लाभ के लिए पात्र होंगी। इन महिलाओं को 1,250 रुपये की मासिक सहायता मिलेगी। देर शाम सीएम शिवराज सिंह चौहान जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल होने जबलपुर पहुंचे।

वह पश्चिम विधान सभा से शुरू हुई यात्रा में शामिल हुए और केंट विधानसभा तक चले गए। उनका हर जगह गर्मजोशी से स्वागत किया गया और विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया गया।

लाड़ली बहना योजना की Last date

लाड़ली बहना योजना 25 मार्च, 2023 से आवेदन स्वीकार करेगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2023 निर्धारित है। लाभार्थियों की आधिकारिक सूची 1 मई को घोषित की जाएगी, इसके बाद 15 मई तक किसी भी आपत्ति को संबोधित करने की अवधि होगी।

Advertisements

लाडली ब्राह्मण योजना के लिए आवेदनों के संबंध में किसी भी आपत्ति का समाधान 30 मई तक किया जाएगा। लाभार्थियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लाभार्थियों को उनका लाभ मिले, धनराशि उनके बैंक खातों में वितरित की जाएगी। 10 जून 2023. सरकार हर महीने की 10 तारीख को प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में 1000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी।

इस सरकारी योजना के बारे में भी पढ़े। 
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मिल रहे 6,000 रुपये जाने प्रक्रिया।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या हैं?

About The Writer

1 thought on “Chief Minister Ladli Behna Yojana | लाडली बहना योजना क्या हैं?”

Leave a Comment

Contact Us