Ek Parivar Ek Nokri Yojna Application Form 2023 | एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है?

0
Ek Parivar Ek Nokri Yojna Application Form 2023 एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है
Ek Parivar Ek Nokri Yojna Application Form 2023 एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है

आज के इस आर्टिकल हम हम आपको बताएँगे Ek Parivar Ek Nokri Yojna | एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है? ये News कितना सच है और कितना झूठ, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Ek Parivar Ek Nokri Yojna Kya Hai?

Ek Parivar Ek Nokri Yojna Application Form 2023 – नौकरी लोगों की मूलभूत जरूरतों को पूरा करने का एक जरिये है, लेकिन सरकारी नौकरी इन्सान की जरूरतों के साथ ही साथ समाज में एक नई पहचान दिलवाता है।

जिससे अधिकतर अभ्यर्थी Sarkari Nukari को ही करना पसंद करते है जो Government Competitive Exams में अधिकतर कंपेटीशन होने का एक बड़ा कारण है। ऐसा देखा गया है कि जिस परिवार में अगर किसी एक सदस्य का सरकारी नौकरी होता है।

तो वह अन्य परिवार की तुलना में आर्थिक और सामाजिक रूप से ऊपर में होता है यही कारण है कि छात्रों द्वारा सरकारी नौकरी करने पर अधिक जोड़ दिया जाता है, यही सब देख के सरकार द्वारा Ek Parivar Ek Naukri Yojna 2023 को शुरुआत करने का लक्ष्य रखा गया है।

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख चुके है तब आपको एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 के बारें में अवश्य जानना चाहिए, जिससे आपको भी One Family One Job Scheme 2023 के बारें में विस्तृत जानकारी होने लग जायेगा।

Ek Parivar Ek Nokri Yojna – Overview

योजना का नाम

एक परिवार एक नौकरी

योजना का प्रकार

सरकारी नौकरी

योजना लागू

राज्य व केंद्र सरकार

योजना वित्तीय वर्ष 

2023-24

लॉंच डेट

अपडेटिंग सून

लाभार्थी

प्रत्येक शिक्षित अभ्यर्थी

लाभार्थी का प्रकार

परिवार के कोई एक सदस्य

लाभ

बेरोज़गार शिक्षित युवा को नौकरी प्रदान करना

शैक्षणिक योग्यता

न्यूनतम मैट्रिक

योजना का उदेश्य

परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देना

आवेदन करने का मोड

ऑनलाइन

आवेदन शुल्क

अपडेटिंग सून

सरकारी योजना लिस्ट

Jobs – BiharForm.com

आधिकारिक वेबसाइट

Scheme – India

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है?

यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसके मदद से भारत के प्रत्येक राज्यों को जोड़ने का फॉर्मूला केंद्र सरकार के पास है। ek pariwar ek naukari yojana की मदद से सरकार का मूल उदेश्य प्रत्येक परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान करता है।

इस प्रकार की योजना लागू होने से करोड़ो अभ्यर्थीयों को फायदा होने वाला है, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करते है और इसे करना चाहते है। इसकी मदद सी वह राष्ट्र निर्माण में अपना भी योगदान दे सकते है। अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख चुके है।

तब आपके लिए वन फ़ैमिली वन जॉब स्कीम बहुत ही कारगर साबित होने वाला है जिसके मदद से आप भी सरकारी नौकरी को कर सकते है। सरकार का मूल उदेश्य इस योजना के जरिये वैसे अभ्यर्थियों को नौयकरी के रूप में रोजगार देना है जिंका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है।

परंतु उस परिवार में किसी सदस्य के पास होनहार काबिल होने का ज्ञान प्राप्त है ऐसे योजनाओं की मदद से वैसे ही लोगों को गवर्नमेंट जॉब दिया जा सकता है जिनके अन्दर इसे पाने का स्किल हो। अगर आप भी पढ़ाई में अच्छे है और अधिक कंपेटीशन हो जाने की वजह से अब तक नौकरी नही कर पाएँ है।

तब आपको ek pariwar ek naukri yojana 2023 के जरिये नौकरी दिया जा सकता है। भारत सरकार का लक्ष्य इस योजना को पूरे देश में हर राज्यों की मदद से लागू करना है, लेकिन अब तक सिर्फ सिक्किम राज्य ही PM One Family One Government Job Scheme को लागू कर दिया है।

अगर हर राज्य सरकार इस तरह के योजना को लागू करती है तब लाखों अभ्यर्थीयों को राष्ट्र निर्माण में शामिल होने का भागीदारी मिल सकेगा और उसमें मिले वेतन से वह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक कर सकते है। इस योजना के बारें में नीचे विस्तृत से बताया गया है।

Ek Parivar Ek Nokri Yojna की सच्चाई क्या है –

PM Sarkari Naukari Yojana 2023

सरकारी जानकारी और न्यूज़ फ़ैक्ट चेक वेबसाइट की माने तो अब तक भारत या किसी भी राज्य सरकार के द्वारा एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना 2023 को लागू नही किया गया है इस प्रकार के भ्रम से मैसेज को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल किया जा रहा है।

0 ei8J1acXtN2lOqf2P261eglYSYEJ987xAWr0PlRopvNnP4XklxSRlVSHR p4Wn0IwnurCVF8NheDXCrrUqRGQxuPEDItMx1NNGtgqS SJ8BAg8SKoEIh0mOdRxmLH3HrZsIJyLYYibF7xrtCIF4eiX4N zc96ApkSLBbzlUa9c0L uU5pi6KUxy dkhQ

जो पूरी तरह से Fake Yojana है लेकिन यह न्यूज़ में सच्चाई है कि भारत के सिक्किम राज्य के द्वारा वर्ष 2022 में इस योजना के मोडेल के आधार पर लगभग 12000 लोगों को नौकरी दिया है यानि सिक्किम में 12 हजार परिवारों में से किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी सिक्किम राज्य सरकार के द्वारा दिया गया है।

हालांकि बीच में ऐसा न्यूज़ चला था कि केंद्र सरकार ऐसी योजना लाने की तैयारी कर रही है जिसकी मदद से परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिया जा सकता है जिस पर सरकार का अधिकतर फोकस उन वर्गों पर होता जो होनहार होते हुये भी नौकरी नही कर पाये है।

साथ ही उनका परिवार अर्थीक रूप से काफी कमजोर है। इस प्रकार के योजना आने से बकाई करोड़ों परिवार को लाभ होने वाला है परंतु अब तक इस योजना को सरकार के द्वारा लागू या इसके बारें में कोई भी जानकारी नही दिया गया है परंतु हो सकता है आने वालें समय में PM EPEN Yojana 2023 को लागू किया जा सकता है।  

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

Ek Parivar Ek Naukri Yojana real or fake 2023

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना 2023 का न्यूज़ पूरी तरह से फेक है सरकार के द्वारा अब तक इस योजना को लागू करने का जानकारी नही दिया गया है। इस प्रकार के न्यूज़ को कई पब्लिशर और डिजिटल क्रिएटर के द्वारा वायरल किया जा रहा है 

जो पूरी तरह से गलत है। BiharForm.in आपको सही जानकारी बता रहा है कि सरकार के द्वारा PM EPEN Yojana 2023 को लॉंच नही किया गया है अगर भविष्य में इस प्रकार का सरकारी नौकरी योजना को सरकार के द्वारा लागू किया जाता है

तब आपको इस ब्लॉग पर सबसे पहले सूचना दिया जाएगा, इसलिए आपको भविष्य के अपडेट के जरिये आज ही हमारें सोश्ल हैंडल से जुड़ जाएँ। अगर इस योजना को लागू किया जाता है तब बारें में eligibility, application form, documents required के बारें में आगे बताया गया है।

सबसे पहले अपडेट के लिए हमारें पेज से जल्द ही जुड़े

WhatsApp

YouTube

Telegram

Facebook

 

एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु पात्रता –

One Family One Job Scheme Eligibility 2023 

अगर भविष्य में राज्य या केंद्र सरकार के द्वारा इस प्रकार के योजना को लॉंच किया जाता है तब उसके लिए आवेदन करने का पात्रता यह हो सकती है: –

  • एक परिवार एक नौकरी योजना के लाभ लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूटम उम्र 18 वर्ष अरु अधिकतम उम्र 45 वर्ष हैं।

  • आवेदक का शैक्षणिक योग्यता न्यूतम मैट्रिक पास होना चाहिए।

  • आवेदक उसी राज्य में आवेदन दे सकता है जिस राज्य का वह निवासी है।

  • इस योजना के जरिये परिवार के किसी एक सदस्य को ही सरकारी नौकरी दिया जा सकता है।

  • आवेदक के पास जरूरी दस्तावेज़ होना आवश्यक है।

  • वह भारत का भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

  • शिक्षित युवाओ को रोजगार देना ही इस योजना का मकसद है।

  • साथ ही उनको होनहार होना चाहिए, जिससे वह राष्ट्र और राज्य निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकते है।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज – Documents Required

इस योजना के जरिये सरकारी नौकरी करने के लिए आवेदक को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन देना होगा, जिसमे निम्न प्रकार के दस्तावेज़ को मांगा जा सकता है: –

  • आवेदक का आईडी कार्ड – आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड (पहचान पत्र)

  • आय प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • राशन कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट

  • पासपोर्ट

  • शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज

  • ईमेल आईडी 

  • मोबाइल नंबर 

एक परिवार एक नौकरी योजना के लाभ – Benefits PM Sarkari Naukari Yojana

इस योजना को शुरू करने का सरकार के पास कई उदेश्य शामिल हो सकता है जिसके पीछे सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालें लोगों या अभ्यर्थीयों को सीधे सीधे निम्न लाभ हो सकता है: –

  • Ek pariwar ek naukari yojna की मदद से परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिया जा सकता है।

  • इससे छात्रों को सरकारी नौकरी मिलने में आसानी हो जाएगा।

  • अर्थीक और पारिवारिक रूप से कमजोर व्यक्ति को इससे काफी मदद मिलेगा।

  • उन्हे देश सेवा करने का मौका दिया जाएगा।

  • साथ ही उन्हे विभिन्न डिपार्टमेन्ट में नौकरी करने का भी मौका दिया जाएगा।

  • इसमें सिर्फ आवेदन कर देने मात्र से और अपनी जानकारी देने मात्र से ही नौकरी पा सकते है।

  • सभी उम्मीदवारो को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा, उसके कंपलीट होने के बाद योग्यता अनुसार उसे परमानेंट किया जाएगा।

  • उम्मीदवार को सरकारी भत्तों के अनुसार ही लाभ मिलेंगे।

  • उन्हे उनकी योग्यता के अनुसार सैलरी और सुविधा दिया जाएगा।

Ek Parivar Ek Nokri Yojna Online Registration कैसे करें

एक परिवार एक नौकरी में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको इसके आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर दिया गया लिंक Apply लिंक पर क्लिक कर मांगे गए अपना सभी जानकारी को सही सही दर्ज करना होगा, जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करते ही आपका one family one job scheme 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा। आपको बता दें, भविष्य में इस प्रकार के योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को सबसे पहले इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा

उसके बाद ही उन्हे इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा सकता है। जिसमें आवेदक का व्यक्तिगत जानकारी और संबन्धित दस्तावेज़ को अपलोड करना होगा। यह सब होने के बाद रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है और आवेदक को पंजीकरण नंबर दे दिया जाता है।

Ek Parivar Ek Nokri Yojna Online Apply Form 2023

एक परिवार एक नौकरी में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को इसके वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर अपलाई लिंक पर क्लिक कर खुले फॉर्म में मांगे गए जानकारी को भरना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदक करने की प्रक्रिया को नीचे विस्तृत में हर स्टेप्स के रूप में बताया गया है: –

  1. ek parivar ek naukri yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले PM EPENY Portal पर जाना होगा।

  2. यह योजना लॉंच होने के बाद हर राज्य सरकार का इसके लिए एक अपना अलग-अलग ऑनलाइन अपलाई पोर्टल होगा, अभ्यर्थी को उसी वेबसाइट पर जाना होगा, जिसे लॉंच होने के बाद ब्लॉग में अपडेट कर दिया जाएगा।

  3. उसके बाद वहाँ पर दिया गया Sarkari Naukri Form Apply लिंक पर क्लिक करें।

  4. ऐसा करते ही आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें अपना Name, Father’s / Mother’s Name, DOB, Address, Mobile Number और Email ID दर्ज कर ओटीपी के जरिये सत्यापन करना होगा।

  5. फिर लॉगिन आईडी आ जाने के बाद अपने Registration Number और Password की सहायता से लॉगिन करें और Apply लिंक  पर क्लिक करें।

  6. उसके बाद आपके सामने एक बड़ा फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आवेदक को अपना Educational Qualification और पसंदीदा सैक्टर की जानकारी देना होगा और डॉक्युमेंट्स को अपलोड करना होगा।

  7. फॉर्म में पुछे गए सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद Submit Form के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका ek parivar ek naukri yojana online application form apply हो जाएगा, जिसे प्रिंट करके रख ले, यह दस्तावेज़ भविष्य में जरूरत पद सकता है।

FAQ’s – Ek Parivar Ek Nokri Yojna 2023  

ek parivar ek naukri yojana online form 2020 official website 

आपको बता दें, सिक्किम के अलावा किसी भी राज्य या केंद्र सरकार द्वारा इस योजना मॉडेल की शुरुआत नही किया गया है जिस वजह से अब तक इसके वेबसाइट को भी लॉंच ही किया गया है, भविष्य में जब भी कभी ऐसी योजना और वेबसाइट शुरू किया जाएगा, इसकी जानकारी BiharForm.com पर अपडेट कर दिया जाएगा। 

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है?

यह योजना हर परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने का वादा करती है। अभी तक यह योजना सिर्फ सिक्किम सरकार 12000 परिवारों को नौकरी दिया है।

एक परिवार एक नौकरी योजना अभी किन-किन राज्यों के लिए शुरू है?

अभी तक इस योजना के तहत सिर्फ सिक्किम सरकार 12000 परिवारों को नौकरी दिया है।

एक परिवार एक नौकरी योजना हेल्पलाइन नंबर

अब तक इसका कोई भी हेल्पलिने नंबर सरकार के द्वारा जारी नही किया गया है।

एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन रूप से शुरू किया जाएगा। किसी भी प्रस्थिति में इससे संबन्धित आवेदन को ऑफलाइन स्वीकार नही किया जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना कब से लागू होगी

अगर केंद्र सरकार इस प्रकार के योजना को लाने की योजना बनाती है तब इसे वर्ष 2023 के अंतिम या 2024 तक लॉंच किया जाने का अनुमान है।

एक परिवार एक नौकरी योजना किस राज्य में है

सिक्किम राज्य में one family one job scheme model को सबसे पहले अपनाया गया है जहां पर अब तक 1200 परिवारों को इसी आधार पर सरकारी नौकरी दिया जा चुका है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 up में कब लागू होगी

इससे संबन्धित सरकार द्वारा कोई भी जानकारी उपलब्ध नही करवाया गया है।

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Ek Parivar Ek Nokri Yojna Apply Online 2023 के बारें में विस्तृत से जाना है आशा करता हूँ एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है 2023. यह योजना सच हैं या झूठ के बारें में सम्पूर्ण जानकारी पता चल चुका होगा। अधिक लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…

इसे भी पढ़े:- नौकरी से सम्बंधित ताजा अपडेट देखे।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े:- Rent Agreement Format in Hindi | Format For Rent Agreement Hindi Free | किरायानामा कैसे बनवाये?

इसे भी पढ़े:- Rajkot Update News : Link Aadhaar With Voter List 2023 | आधार कार्ड से वोटर कार्ड लिंक कैसे करे फ्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here