Responsive Menu
Add more content here...

Shorts Kise Kahate Hain | शॉर्ट किसे कहते हैं 2024

Shorts Kise Kahate Hain पिछले कुछ दिनों से Shorts Video और Reel का चलन बढ़ते जा रहा हैं।  YouTube Shorts से आसान तरीके से कैसे पैसा कमाया जाता है, जानिए पूरी डिटेल!”

Shorts Kise Kahate Hain, शॉर्ट किसे कहते हैं?

शॉर्ट वीडियो, जिन्हें हम आमतौर पर Shorts के नाम से भी जानते हैं। एक नए तरीके से एंटरटेनमेंट और आज के समय में पैसा कमाने का साधन बन गए हैं। यह छोटे वीडियो होते हैं, जिनकी लम्बाई 1 मिनट से भी कम होती है। पहले इस फील्ड में टिकटॉक था, लेकिन अब इसकी जगह इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स ने ले ली है।

YouTube Shorts क्‍या है?

YouTube Shorts का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि YouTube Shorts Kya Hai? अगर नहीं, तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए, क्योंकि इससे न केवल आप अपना मनोरंजन कर सकते हैं, बल्कि पॉपुलर भी हो सकते हैं और बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं। जब आप YouTube पर वह सेकण्ड की वीडियो देखते हैं, तो वही YouTube Shorts होती है।

शॉर्ट वीडियो बनाने का तरीका

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाना बहुत आसान है। यूट्यूब ऐप्लीकेशन में “क्रिएट बटन” पर क्लिक करने के बाद, आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं और सीधे बना सकते हैं। प्लस पर क्लिक करने के बाद, आप म्यूजिक, इफेक्ट्स, और अन्य ऑप्शन्स का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

पैसा कैसे कमाएं

यूट्यूब ने 2021-22 के लिए 100 मिलयन फंड का ऐलान किया है जो यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए है। इसका मतलब है कि यूट्यूब शॉर्ट्स कंटेंट क्रिएटर्स को पैसा मिलेगा। यदि आपके पास अच्छा कंटेंट है और लोग आपके वीडियो को पसंद करते हैं, तो आप भी इस फंड से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं।

यह यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से घर बैठे अच्छा काम करने और पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है। इसे अपने रोजमर्रा के काम में शामिल करें और आसानी से ऑनलाइन दुनिया में अपनी पहचान बनाएं।

YouTube Shorts से कमाई

आजकल बहुत से लोग इन YouTube Shorts के जरिए लाखों रूपये कमा रहे हैं, और आप भी इससे अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। बस रोज़ कुछ सेकण्ड्स की वीडियो बनानी है और अपने YouTube Channel पर अपलोड करनी है। इस पोस्ट में हम आपको YouTube Shorts क्या होता है से लेकर YouTube Shorts कैसे बनाए और YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए तक सभी बातें बताएंगे। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

YouTube पर जो सेकण्ड की वीडियोस् होती हैं, उन्हें हम YouTube Shorts कहते हैं। हाल ही में Shorts वीडियोज इतनी पॉपुलर हो रही हैं जिसे देखकर कि यूट्यूब ने इसके लिए एक अलग से प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है – “YouTube Shorts”। यह एक प्रकार के वर्टिकल वीडियो होते हैं जो कि 60 सेकंड से कम समय की हो सकती हैं।

YouTube Shorts के फीचर्स

YouTube Shorts में आपको कई तरह के फीचर्स मिलते हैं, जिनसे आप वीडियो को और भी रोचक बना सकते हैं। आप म्यूजिक ऐड कर सकते हैं, वीडियो को ट्रिम कर सकते हैं, उसकी स्पीड को बढ़ा-घटा सकते हैं, और इसमें अन्य एडिटिंग के लिए भी विकल्प हैं।

YouTube Shorts Video कैसे बनाएं

नीचे हमने आपको कुछ आसान स्टेप्स बताएं हैं, जिनसे आप YouTube Shorts Video बना सकते हैं:

  • सबसे पहले अपने YouTube अकाउंट में लॉग इन करें।
  • होमपेज पर दिख रहे क्रिएट बटन (+) पर क्लिक करें।
  • फिर “Create a Short” ऑप्शन को चुनें।
  • अब आप या तो अपनी बनाई गई वीडियो को अपलोड करें या नई वीडियो रिकॉर्ड करें।
  • रेड कलर के कैप्चर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके वीडियो रिकॉर्ड करें, 60 सेकंड की सीमा में।
  • वीडियो पर म्यूजिक ऐड करें, टेक्स्ट या स्टीकर्स जोड़ें और इसे एडिट करें जैसा आप चाहें।
  • सब कुछ ठीक होने पर, वीडियो को पोस्ट करें।

Whatsapp Channel Kaise Hataye

Shorts Kise Kahate Hain और YouTube Shorts पैसे कमाने का तरीका क्या हैं?

YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए आपको अपने YouTube Channel को मॉनेटाइज करना होगा। इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  • YouTube Partner Program (YPP) Join करें: यह सबसे पहला कदम है। आपको YouTube Partner Program (YPP) में ज्वाइन करना होगा। इसके लिए आपके चैनल पर 4,000 वैचकव्यू और 1,000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।
  • Monetization Enable करें: जब आप YPP में एंट्री प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन सक्षम करना होगा।
  • Ad Revenue का हिस्सा बनें: अब जब आपके वीडियो पर एड्स प्लेबैक होते हैं, तो आप उससे आय प्राप्त करते हैं। यह आपके चैनल को फंड करने का एक तरीका है।
  • Super Chat और Channel Memberships ऑन करें: आप अपने चैनल पर Super Chat और Channel Memberships सक्षम करके भी आय कमा सकते हैं। यह आपके व्याक्तिगत और नियमित दर्शकों से सीधे संवाद करने का एक तरीका है।
  • मर्चेंडाइज़ सेलिंग: मर्चेंडाइज़ सेलिंग भी एक शानदार तकनीक है जिसे YouTube Shorts आपको प्रदान करता है। आपको बस YouTube के मर्चेंडाइज़ प्लेटफॉर्म्स पर अपना उत्पाद डिज़ाइन करना है और फिर इसे अपने चैनल पर प्रमोट करना है। अगर कोई सब्सक्राइबर या दर्शक आपके उत्पाद को खरीदता है, तो YouTube स्वयं उसे बनाकर आपके ग्राहक को पहुंचा देता है।
  • अपने उत्पाद या सेवाओं की बिक्री: YouTube Short Videos एक अच्छा मंच है, जहां आप अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में जानकारी देकर और फिर उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं। आप अपने चैनल के About Section में अपने उत्पाद और सेवाओं के साथ-साथ अपनी संपर्क विवरण भी जोड़ सकते हैं, ताकि कोई भी आपसे आसानी से संपर्क कर सके।
  • क्रॉस प्रमोशन: अगर आपके पास कोई ब्लॉग या YouTube चैनल है, तो आप अपने Shorts चैनल के द्वारा वहां पर ट्रैफ़िक भेजकर अधिक कमाई कर सकते हैं।
  • कुछ और सुझाव: ऊपर दिए गए तरीकों के अलावा, आप यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए अच्छे तरीके से वीडियो वायरल करने के लिए कुछ और तरीकों को भी अपना सकते हैं:
  • गुणवत्ता से भरपूर वीडियोज: आपकी शॉर्ट वीडियोज को हमेशा उच्च गुणवत्ता के साथ बनाएं ताकि लोग इन्हें देखने के लिए आकर्षित हों।
  • नियमितता: नियमितता बनाए रखें और हर रोज एक या दो वीडियो अपलोड करें। यह आपके चैनल की गति को बढ़ाएगा और लोग आपके नए वीडियो की प्रतीक्षा करेंगे।
  • हैशटैग का उपयोग: अपने वीडियोज के लिए ट्रेंडिंग और संबंधित हैशटैग्स का उपयोग करें ताकि वे अधिक लोगों के सामने आ सकें।
  • कॉपीराइट सामग्री से बचें: कभी भी किसी औरत की कॉपीराइट सामग्री का उपयोग न करें, इससे आपका चैनल किसी समस्या से गुजर सकता है।
  • दर्शक संवाद: आप अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाएं, उनके कमेंट्स का उत्तर दें और उन्हें आपसी संबंध बनाए रखने का प्रयास करें।

यदि आप इन सुझावों का पालन करेंगे, तो आपके YouTube Shorts चैनल को वायरल बनाने में मदद मिलेगी और आप अधिक पैसा कमा सकेंगे। ये थे कुछ मुख्य तरीके जिनसे आप YouTube Shorts से पैसे कमा सकते हैं। ध्यान रहे कि यह तरीके आपके चैनल की पॉपुलैरिटी, दर्शक संख्या, और अन्य कई कारगर परिस्थितियों पर भी निर्भर करते हैं।

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us