Responsive Menu
Add more content here...

Whatsapp Channel Kaise Hataye, Whatsapp Channel Delete Kaise Kare

आज आप जानेंगे Whatsapp Channel Kaise Hataye, Whatsapp Channel Delete Kaise Kare, Whatsapp Channel Kya Hai In Hindi, Whatsapp Channel Kaise Banaye, व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं? आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Whatsapp Channel Kya Hai In Hindi 

Whatsapp Channel Kya Hai ये सवाल आपके मन में भी होगा क्योकि पहले ये नही था, मगर अब इसका चलन बढ़ने लगा हैं। Whatsapp Channel एक ऐसा विशेषता हैं जो लोगो को एक ग्रुप के साथ एक कई लोगो को आपस में जोड़ेने (कम्युनिकेशन) की अनुमति देता हैं। प्रत्येक चैनल का एक Admin होते हैं, जो चैनल को बनाते हैं। जो चैनल को संचालित करते हैं।  अपने चैनल के माध्यम से Admin टेक्स्ट मैसेज, फोटो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो, वीडियो, शेयर कर सकते हैं।

व्हाट्सएप चैनल क्‍या है?

व्हाट्सएप चैनल एक नया फीचर है जो व्हाट्सएप चैनल एडमिन के लिए वन-वे ब्रॉडकास्ट टूल की तरह काम करता है। एक चैनल के साथ, आप असीमित संख्या में लोगों के साथ आसानी से अपडेट साझा कर सकते हैं। इन अपडेट में विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे वीडियो, फोटो, ऑडियो, दस्तावेज़, पोल, वॉयस नोट्स और संदेश शामिल हो सकते हैं। यह बड़े दर्शकों तक सूचना प्रसारित करने का अधिक संरचित और संगठित तरीका प्रदान करता है।

व्हाट्सएप में चैनल कैसा है?

Whatsapp Channel Kya Hai इसे आसान भाषा में समझे तो यह YouTube जैसा ही एक चैनल के तरह काम करता हैं। मगर दोनों के विशेषता अलग-अलग हैं। YouTube Channel पर लोग अपना वीडियो साझा करते हैं। मगर Whatsapp Channel पर टेक्स्ट मैसेज, फोटो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो, वीडियो भी साझा कर सकते हैं। YouTube पर Channel Subscribe करना होता हैं जबकि Whatsapp Channel को Follow करना होता हैं। 

Whatsapp Channel Kaise Banaye, व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

Whatsapp Channel Kaise Banaye यदि आप Whatsapp Channel बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Whatsapp User अनिवार्य होगा और Whatsapp का Apps आपके Mobile लेटेस्ट Version होना चाहिए तब आप Whatsapp बना पाएंगे अन्यथा नही बना पाएंगे इसे ध्यान में रखे। Whatsapp चालू करना है तो यहाँ पढ़े।

Whatsapp Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने में Whatsapp Apps  को Open करना हैं। फिर Chats के बगल वाले ऑप्शन Updates पर क्लिक करना हैं। 

Whatsapp Channel Kaise Banaye, व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं

 जब आप Updates पर क्लिक करेंगे तो आपके Updates के निचे आपके Contact के लोगो का Status दिखेगा ठीक उसी के निचे या सबसे निचे आपको Channel और उसके सामने Left Side में ⇒ Plus का ऑप्शन दिखेगा, उसी पर आपको क्लिक करना हैं, क्लिक करने के बाद आपको 2 ऑप्शन मिलेगा Create Channel और दूसरा Find Channel, यदि आपको किसी का Chnnel Search करना हैं तो Find Channel कर सकते हैं। 

हम यहाँ आपको Whatsapp Channel Kaise Banaye के बारे में बता रहे हैं इसलिए आपको Create Channel पर क्लिक करना हैं। 

Create Channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मैसेज आएगा जिसमे Create Channel के बारे में बताएगा। उसे पढ़ कर आपको Continue पर क्लिक करना हैं। 

Whatsapp Channel Kaise Banaye

Continue पर क्लिक करने के बाद आपको Channel Name , Channle Logo, और Describe Your Channel लिखने का ऑप्शन मिलेगा।  फिर सबसे निचे आपको Create Channel दिखेगा, जहाँ आपको Click करना हैं। 

Whatsapp Channel Description In Hindi

अब यहाँ पर कुछ लोगो के मन में सवाल होगा की हम Channel Description में क्या लिखेंगे, तो को बड़ी बात नही हैं, चैनल में आपको अपने

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं

Channel Name , Channle Logo, और Describe Your Channel लिखने के बाद आपको Create Channel पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपका WhatsApp Channel बन जायेगा और आपके सामने Dasboad दिख जायेगा। जैसे की आप निचे मेरे Channel का Dasboard देख रहे हैं।

How To Create WhatsApp Channel

Advertisements

ये अभी आपको बताने के साथ ही बनाये हैं। ईएसआई तरीका से आप लोग भी बिलकुल आसानी से अपना Whatsapp Channel बना सकते हैं। Find Channel में Search करके हमें Follow करे मैं सभी वहाँ भी कर दूंगा। 

Whatsapp Channel Kaise Hataye, Whatsapp Channel Delete Kaise Kare

Whatsapp Channel Kaise Hataye, Whatsapp Channel Delete Kaise Kare

Delete WhatsApp channel: कैसे करें वाट्सएप चैनल को डिलीट, कहीं Account तो डिलीट नहीं हो जाएगा, जानें पूरी डिटेल!

व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप चैनल नाम से एक नया फीचर पेश किया है, जो व्हाट्सएप चैनल एडमिन के लिए वन-वे ब्रॉडकास्ट टूल के रूप में काम करता है। व्हाट्सएप चैनल के साथ, आप वीडियो, फोटो, ऑडियो, दस्तावेज़, पोल, वॉयस नोट्स और संदेशों सहित असीमित संख्या में लोगों के साथ एकतरफा अपडेट साझा कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप खुद को इस नई सुविधा से नाखुश पाते हैं और अपने व्हाट्सएप चैनल को डिलीट करना चाहते हैं, तो यह लेख आपको WhatsApp channel delete करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

व्हाट्सएप चैनल को कैसे डिलीट करें

यदि आप व्हाट्सएप चैनल से छुटकारा पाना चाहते हैं और व्हाट्सएप के पुराने संस्करण पर लौटना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: व्हाट्सएप खोलें

पहला कदम अपने मोबाइल डिवाइस पर व्हाट्सएप ऐप खोलना है। सुनिश्चित करें कि आप उस चैनल से जुड़े खाते में लॉग इन हैं जिसे आप हटाना चाहते हैं।

चरण 2: अपडेट पर क्लिक करें

इसके बाद, मुख्य मेनू में स्थित “अपडेट” टैब पर टैप करें। यह आपको एक स्क्रीन पर ले जाएगा जहां आप अपने सभी चैनल देख सकते हैं।

चरण 3: चैनल ढूंढें और टैप करें

वह चैनल ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं और उस पर टैप करें। इससे चैनल खुल जाएगा और उसका कंटेंट प्रदर्शित होगा।

चरण 4: चैनल सेटिंग्स तक पहुंचें

चैनल स्क्रीन के शीर्ष पर, आपको चैनल का नाम दिखाई देगा। चैनल के नाम पर टैप करें और इससे चैनल सेटिंग मेनू खुल जाएगा।

चरण 5: स्क्रॉल करें और हटाएं

सेटिंग मेनू में तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको “डिलीट चैनल” विकल्प न मिल जाए। हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए उस पर टैप करें।

चरण 6: डिलीट करने के लिए कन्‍फरमेशन दें

कन्‍फरमेशन के लिए, आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपना नंबर दर्ज करने के बाद, अंतिम पुष्टि के लिए “हटाएं” बटन पर एक बार फिर टैप करें।

उपरोक्‍त चरणों को फॉलो करने पर आपका व्हाट्सएप चैनल सफलतापूर्वक हटा दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर व्हाट्सएप चैनल को हटाने का यह सरल और प्रभावी तरीका है। चाहे वह व्यक्तिगत या व्यावसायिक कारणों से हो, अपने चैनलों को प्रबंधित करने का तरीका जानना डिजिटल दुनिया में एक आवश्यक कौशल है।

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

FAQ’s

क्या व्हाट्सएप चैनल भारत में उपलब्ध है?

हाँ, भारत में भी व्हाट्सप्प चैनल उपलब्ध हैं। 

WhatsApp Channels release date

अभी इसे देखना का तरीका अपडेट नही हैं, अपडेट आने पर आपको इसी आर्टिकल में अपडेट मिल जाएगी। 

About The Writer

2 thoughts on “Whatsapp Channel Kaise Hataye, Whatsapp Channel Delete Kaise Kare”

Leave a Comment

Contact Us