Sarkari Loan App, Top 15 Government Loan Lene Wala Apps

आज के समय में सभी चाहते हैं किसी न किसी प्रकार से पैसा कामना, मगर कुछ लोगो को अपना पैसा नही होने के कारण अपना कोई भी काम शुरू नही कर पाते हैं। अगर आप भी ऐसा समस्या से परेशान हैं तो आपको हम Sarkari Loan App, Top 15 Government Loan Lene Wala Apps के बारे में बताने वाले है, जिससे आपके समस्या का समाधान हो सकता हैं। सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Top 15 Government Loan Lene Wala Apps

ऑफलाइन में हमें बैंक के माध्यम से लोन लेना थोड़ा मुश्किल होता हैं, परंतु आप ऑनलाइन ₹10,000 से लेकर ₹50,000 तक लोन असानी से ले सकते हैं, वह भी आपके मोबाइल फोन से आपको बस लोन एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है और लोन के लिए अप्लाई करना है, आप बिजनेस लोन, होम लोन, पर्सनल लोन, गाड़ी की लोन, एवं कोई इमरजेंसी हो तो उसके लिए भी लोन ले सकते हैं। 

सरकारी लोन ऐप क्या होता है? 

आपको यह तो पता होगा कि हम बैंक में जाकर लोन ले सकते हैं, परंतु आज के इस डिजिटल के जमाने में आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन द्वारा ₹10000 से लेकर ₹50000 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन से लोन ले सकते हैं। ऑनलाइन लोन लेने के दो तरीके हैं, पहले मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा और दूसरा वेबसाइट द्वारा, जिसमें आपको घर बैठे 5 मिनट में लोन मिल जाती है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा कुछ ऑनलाइन लोन ऐप्स को अप्रूव किया गया है, जिसकी मदद से आप सुरक्षित तरीके से लोन ले सकते हैं।

भारत की 5 सरकारी लोन ऐप 

यह भारत सरकार द्वारा जारी की गई लोन एप है जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। नीचे हमने आपको बताया है पांच सरकारी लोन है:

Top 5 Sarkari Loan App

  • PM SVANidhi 
  • Mudra Loan App
  • PSB Loans in 59 Minutes
  • National Small Industries Corporation (NSIC)
  • Stand Up India

किस Sarkari Loan App से कितना पैसा मिल सकता हैं ?

                ऋण ऐप का नाम                      ऋण राशि
PM SVANidhi ₹10,000 से ज्यादा तक.
Mudra Loan App रु.  50,000 – रु.  10 लाख
PSB Loans in 59 Minutes रु.  1 लाख – रु.  5 करोड़.
National Small Industries Corporation (NSIC) रु.  50,000 – रु.  2 करोड़
Stand Up India रु.  10 लाख – रु.  1 करोड़.

PM SVANidhi 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्ट्रीट वेंडरों को न केवल ऋण प्रदान करके, बल्कि उनके समग्र विकास और आर्थिक उत्थान के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक योजना पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) शुरू की।  

इस योजना का उद्देश्य लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों को एक साल के कार्यकाल के लिए 10,000 रुपये तक के संपार्श्विक मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना है, ताकि आसपास के शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करने में मदद मिल सके। कोरोना महामारी के बाद यह योजना सरकार द्वारा शुरू हुई है, जिसमे सिर्फ स्ट्रीट वेंडरों को ही पैसे मिलती है।

पीएम स्वनिधि के लिए पात्रता मानदंड

अगर आपको भी लोन के लिए अप्लाई करना है तो कृपया नीचे दी गई सारी बातों का ध्यान रखे: 

  • स्ट्रीट वेंडरों के पास भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास वेंडिंग प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  •  यदि सर्वेक्षण के तहत उम्मीदवारों की पहचान की गई है लेकिन पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है।  आपका प्रमाणपत्र अनंतिम वेंडिंग होना चाहिए जो आईटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से उत्पन्न होगा।
  •  आस-पास के उद्योगों का विकास हो सकता है।
  •  शहरी स्थानीय निकायों से प्रमाणपत्र और टाउन वेंडिंग समिति से अनुशंसा पत्र शुरू किया जाना चाहिए।

Mudra Loan App 

मुद्रा लोन है भारत सरकार द्वारा बनाया गया है जिसमें छोटे व्यवसाय और उद्यमियों ऋण प्रदान किया जाता है। जिसमें आपको ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक की लोन मिलती है, अगर आप अपना कुछ बिजनेस चालू करना चाहते हो और आपके पैसों की आवश्यकता है तो आप इस गवर्नमेंट के ऐप द्वारा लोन ले सकते हैं। आपको गूगल प्ले स्टोर में “Mudra Loan” नाम का यह ऐप मिल जाएगा।

मुद्रा लोन के लिए डॉक्यूमेंट: 

  • आधार कार्ड
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर

आप केवल अपने आधार कार्ड की मदद से मुद्रा लोन एप से ऋण ले सकते हैं।

PSB Loans in 59 Minutes 

यह एक सरकारी लोन एप है जिसमें MSME (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) को लोन दिया जाता है, उनको अपने व्यवसाय के लिए कुछ पैसे चाहिए हो तो PSB Loans in 59 Minutes ऐप द्वारा लोन ले सकते हैं। जिसमे केवल 59 मिनट में लोन मिल जाती है।

इस एप्लीकेशन द्वारा आपको 1 लाख से लेकर 5 करोड तक की लोन मिलती है जिसकी अवधि होती है 15 साल की, यह पैसे आपको 15 साल के अंदर चुकाने होते हैं।

National Small Industries Corporation (NSIC)

यह एक सरकारी लोन एप है जो MSME (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) को लोन प्रदान करता है। जिसमें आपको ₹50000 से लेकर 2 करोड रुपए तक की लोन मिलती है जिसकी अवधि होती है 5 साल आपको 5 साल के अंदर यह पैसे लौटा ने होते हैं। 

NSIC की वेबसाइट भी है, वहां पर आपको लोन के बारे में सारी माहिती मिल जाएगी। लोन के लिए अप्लाई कैसे करना है और उसमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए वह सब आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएगा।

Stand Up India 

यह एक सरकार द्वारा बनाया गया ऐप है, जिसमें स्टैंड अप इंडिया नाम की योजना है उसमें सिर्फ महिलाओं और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों कोई लोन मिलती है। गूगल प्ले स्टोर में “Stand Up India” ऐप आपको मिल जाएगा। 

इस योजना में केवल महिलाएं और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वाले लोग ही लोन ले सकते हैं।

भारत में RBI द्वारा स्वीकृत लोन ऐप्स 2023

भारत में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा बहुत सारे लोन ऐप है, जिन्हें RBI अप्रूव किया गया है। जिसमे से CASHe, Money View, India Lends, IDFC First, Pay me India, Home Credit, Lazypay, Nira loan app, Buddy Loan, Kreditbee, Mpockket, FlexSalary App, Money Tap, Dhani, Navi app etc.

Advertisements

Loan Lene Wala Apps List 2023 

Sr No.         ऐप का नाम उनकी क्रेडिट सीमा
1 Pay sense up to ₹5 Lakh
2 CASHe up to ₹2 Lakh
3 Mpockket  up to Rs ₹30,000
4 Money View ₹13,500 or More
5 India Lends up to ₹2 Lakh.
6 Pay me India More than ₹2 Lakh
7 IDFC First  up to ₹5 Lakh
8 Home Credit up to ₹75,000
9 Money Tap up to ₹5 Lakh
10 Dhani up to ₹5 Lakh
11 Buddy Loan up to ₹15 Lakh
12 FlexSalary App up to ₹2 Lakh
13 Navi Apps up to ₹20 Lakh
14 Lazypay  up to ₹1 Lakh
15 Nira loan app up to ₹12,000

आपके ऋण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़: 

  1.  आधार कार्ड
  2.  पैन कार्ड
  3.  मतदाता पहचान पत्र
  4.  बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।
  5.  लोन ऐप से आपकी सेल्फी फोटो लेनी होगी।

इसे भी पढ़े:– बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

हमने ऊपर आपको जितने भी अप के बारे में बताया है, वह आरबीआई अप्रूव है और आप सुरक्षित तरीके से वहां से लोन ले सकते हैं।

Conclusion

अगर आप अपना कुछ नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या आपको पर्सनल लोन चाहिए तो हमारे बताये गए पांच सरकारी लोन एप के द्वारा आप ₹50000 से लेकर 5 करोड रुपए तक की लोन ले सकते हैं, वह भी सिर्फ अपने मोबाइल फोन से। आपको 5 मिनट में लोन मिल सकती है और एक अवधि भी मिलेगी अवधि के अनुसार आपको वह पैसे लौटाने पड़ेंगे। RBI अप्रूव लोन ऐप के बारे में भी बताया है, जहां से आप निश्चिंत होकर लोन ले सकते हैं, जिसमें हमने आपको टोटल 15 ऐप के बारे में बताया है। 

इसे भी पढ़े :- अगर आप अपने काम के अलावा अतरिक्त कामना चाहते तो इसे पढ़े।

1 thought on “Sarkari Loan App, Top 15 Government Loan Lene Wala Apps”

Leave a Comment

Contact Us